कलेक्टर द्वारा शहर का भ्रमण कर जर्जर भवनों एवं कोचिंग संस्थानों सहित अवैध अतिक्रमण का किया निरीक्षण

कलेक्‍टर द्वारा डीईओ को न्‍यू लाइफ चिल्ड्रन हायर सेकण्‍डरी स्‍कूल की मान्‍यता का परीक्षण करने के दिये निर्देश, सुगन चौराहे स्थित विजयवर्गीय काम्‍प्‍लेक्‍स में संचालित दुकानदारों को नोटिस देकर खाली कराने के दिये निर्देश, उत्‍कृष्‍ट विद्यालय के सामने वाहन धुलाई सेंटरों को कराया जाये बंद। 

Aug 6, 2024 - 21:47
Aug 6, 2024 - 21:47
 0  1k
कलेक्टर द्वारा शहर का भ्रमण कर जर्जर भवनों एवं कोचिंग संस्थानों सहित अवैध अतिक्रमण का किया निरीक्षण
गुना (आरएनआई) कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह द्वारा आज गुना शहर का भ्रमण कर विभिन्‍न कोचिंग संस्‍थान एवं कमर्शियल एवं निजी भवनों के बेसमेंट तथा शहर में स्थित विभिन्‍न जर्जर भवनों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान आज कलेक्‍टर द्वारा एबी रोड़ स्थित गोपाल इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स के बेसमेंट का अंदर जाकर निरीक्षण किया और सीएमओ को निर्देशित किया गया कि जिस कार्य के लिए नक्शा पास और अनुमति है उसके लिये उपयोग किया जा रहा है या नहीं, इस सम्बन्ध में अभिलेखों की जांच करायी जाये। 
एबी रोड स्थित विशाल मार्ट के बेसमेंट में एक रूम बना पाया गया और नीचे तलघर का बेसमेंट खाली पाया गया, इस संबंध में नक्शा और अनुमति का परीक्षण करने के निर्देश सीएमओ को दिये गये। इसी क्रम में रेनवो, कृष्णा एंड प्रीज्‍म कोचिंग बसमेंट का निरीक्षण किया, जिसमें कृष्णा कोचिंग संचालक से पूछा गया कि आपका भवन कमर्शियल है या नहीं, इस संबंध में संतोषजनक जवाब नही दिये जाने पर सीएमओ को कोचिंग सं‍स्‍थानों के भवनों की कमर्शियल परमिशन के परीक्षण कराये जाने के निर्देश दिये गये। भवन में छोटे-छोटे कमरों में बैठक व्यवस्था पायी गयी और सीडि़यों पर रैलिंग नही होने तथा साफ-सफाई नही पाये जाने पर सीएमओ को कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जीनियस टच कोचिंग पर ऊपरी मंजिल पर कोचिंग संचालित है इस संबंध में टैक्‍स जमा है या नही, इसक़ी जानकारी चाही गई। 

कलेक्‍टर द्वारा डीईओ को न्‍यू लाइफ चिल्ड्रन हायर सेकण्‍डरी स्‍कूल की मान्‍यता का परीक्षण करने के दिये निर्देश
कलेक्‍टर द्वारा छबड़ा कॉलोनी स्थित द्वारका भवन, न्‍यू लाइफ चिल्ड्रन हायर सेकण्‍डरी स्‍कूल संचालित पाया गया, जिसमें छोटे-छोट पार्टीशन कर कक्षा  संचालित होना पाया गया, इसी प्रकार भवन के ऊपरी मंजिल पर कोचिंग संचालित पायी गई, इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को स्‍कूल की मान्‍यता के निरीक्षण करने एवं सीएमओ को कमर्शियल भवन का परीक्षण करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार मेहरा कोचिंग प्रथम व द्वितीय मंजिल का निरीक्षण किया गया और आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिये गये।
सुगन चौराहे स्थित विजयवर्गीय काम्‍प्‍लेक्‍स में संचालित दुकानदारों को नोटिस देकर खाली कराने के दिये निर्देश
सुगन चौराहे स्थित विजयवर्गीय काम्प्लेक्स, बापू मार्केट का निरीक्षण किया, इस दौरान नगर पालिका अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जर्जर भवन की स्थिति को देखते हुए दुकानदारों को नोटिस देकर भवन खाली कराने की कार्यवाही की जावे।

 इसी प्रकार बापू पार्क के सामने जेएमडी दुकान के नीचे बेसमेंट में दुकानें पाई गई, जिनकी परमिशन क़ी जाँच के निर्देश दिये गये।

बोहरा मस्जिद में संचालित कोचिंग एवं बेसमेंट एरिया का किया गया निरीक्षण
बोहरा मस्जिद में संचालित कोचिंग एवं बेसमेंट एरिया का निरीक्षण किया गया, इस दौरान तीसरी मंजिल पर इब्राहिम अली द्वारा कोचिंग संचालित पाई गई, जिसकी छत जर्ज़र पाई गई और बेसमेंट एरिया में पार्किंग व्‍यवस्‍था नही पाये जाने पर उपस्थित पीडब्‍लयूडी के एसडीओ को निर्देशित किया गया कि जर्जर भवन का निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्‍तुत करें। 

शास्‍त्री पार्क की सब्‍जी मण्‍डी एवं मुख्‍य गेट के आसपास अतिक्रमण हटाने के दिये गये निर्देश
 कलेक्‍टर द्वारा शास्त्री पार्क स्थित सब्‍जी मण्‍डी की दुकानों का निरीक्षण किया गया। शास्त्री पार्क क़ी सब्जी मंडी के निरीक्षण के दौरान दुकानदारों द्वारा आवंटित चबूतरे पर सब्‍जी न बेचते हुए नीचे जमीन पर अतिक्रमण कर सब्‍जी बेची जारही है, इस पर कलेक्‍टर द्वारा नाराजगी व्‍यक्‍त की गई और सीएमओ को निर्देशित किया गया कि सब्‍जी विक्रेताओं को व्‍यवस्थित रूप से बिठाया जाये। 
निरीक्षण के दौरान सब्‍जी मण्‍डी में आवारा पशुओं को बाहर करने के लिये काउकेचर लाकर पशुओं को अन्‍यत्र भेजने के निर्देश दिये गये। मौके पर नगर पालिका टीम को दुकानदारों क़ी वीडियो रिकॉर्डिंग कर उन्‍हें नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

 

सब्‍जी मंडी स्थित चौपाटी में ठेले व्यवस्थित कर अवैध कब्ज़ा हटाये जाने के निर्देश दिये गये। श्रीनाथ पाव भाजी दुकान पर साफ सफाई नहीं पाये जाने पर दुकानदार को समझाइश दी गई।
 इसी प्रकार मण्‍डी गेट के आसपास की दुकान -पलाश मेडिकल, मंजू एवं कृष्णा इलेक्ट्रिकल, कंचन किराना, बालाजी किराना आदि दुकानों में अतिक्रमण हटाने एवं अवैध होर्डिंग हटाने के संबंध में आवश्‍यक कार्यवाही के संबंध में निर्देश दिये गये। 

बीजी रोड स्थित ब्रिज से जयस्‍तंभ चौराहे तक दुकानदारों द्वारा किये गये अतिक्रमण को हटाने के संबंध में त्‍वरित कार्यवाही के दिये निर्देश
आज कलेक्‍टर द्वारा बीजी रोड स्थित ब्रिज से जयस्‍तंभ चौराहे तक दुकानदारों द्वारा किये गये अतिक्रमण का निरीक्षण किया, जिसमें सौरभ ट्रेडर्स, मिलन इंजीनियर्स सहित अन्‍य दुकानों के सामने का अतिक्रमण हटाने और रोड़ मरम्मत के लिये पीडब्‍लयूडी को निर्देश दिए गये। कामनी ट्रेडर्स और अनोखी सेल के सामने अतिक्रमण हटाने तथा उसके सामने जर्ज़र भवन का निरीक्षण किया और परीक्षण कराने के निर्देश दिये गये।

उत्‍कृष्‍ट विद्यालय के सामने वाहन धुलाई सेंटरों को कराया जाये बंद
 जयस्‍तंभ चौराहा से उत्‍कृष्‍ट विद्यालय तक शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क़ी बाउंड्री क़ी दुकानों का निरीक्षण कर दुकानों के आगे के अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए तथा वाहन धुलाई सेंटर की दुकानों को नोटिस देकर बंद कराने के निर्देश दिए गए।

मीडिया से चर्चा के दौरान कलेक्‍टर द्वारा बताया गया कि शहर में निजी जर्जर भवनों के निरीक्षण के लिए वार्ड वार टीम गठित कर जर्ज़र भवनों को चिन्हित करने की कार्यवाही नगरपालिका द्वारा की जायेगी। इसी प्रकार शासकीय जर्जर भवनों के डिस्‍मेंटल के लिए भी संबंधित विभाग प्रमुखों को निर्देश जारी किये गये हैं। साथ ही शहर में यातायात को सुगम बनाने की दृष्टि से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही सतत जारी रहेगी।

आज निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्‍टर अखिलेश जैन, अनुविभागीय अधिकारी गुना श्री‍मति शिवानी पाण्‍डे, मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी गुना तेज सिंह यादव, पीडब्‍लयूडी एसडीओ महेश गुप्‍ता सहित नगर पालिका की टीम, पुलिस बल उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow