बैठक में बोले ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर- इस गर्मी में आपके घर यदि एक घंटे बिजली बंद रहे तो कैसा लगेगा

बिना कारण बिजली सप्लाई बंद की तो होगा एक्शन - ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर

May 29, 2024 - 22:22
May 29, 2024 - 23:08
 0  486
बैठक में बोले ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर- इस गर्मी में आपके घर यदि एक घंटे बिजली बंद रहे तो कैसा लगेगा

भोपाल (आरएनआई) मध्य प्रदेश इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान 45 डिग्री के आसपास चल रहा है, अधिकतर जिले लू की चपेट में है, लोग गर्मी से परेशान हैं ऐसे में बिजली की ट्रिपिंग और परेशानी पीड़ा कर रही है, बिजली जाने के बाद घंटों तक उसका इन्तजार करना लोगों के लिए परेशानी बनता जा रहा है, लोगों की शिकायतें जब सरकार के कान तक पहुंची तो आज ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मंत्रालय में अधिकारियों की बैठक ली।

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने आज मंत्रालय में विभाग के आला अधिकारियों की मौजूदगी में बिजली कंपनी के अधिकारियों की बैठक ली, उन्होंने बिजली ट्रिपिंग और मेंटेनेस कार्य की समीक्षा की, उन्होंने अधिकारियों की बात सुनने के बाद कहा कि बिजली कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी यह महसूस करें कि अगर इस गर्मी में उनके घर की बिजली एक घण्टे बंद रहेगी तो उनके परिवार को कैसा लगेगा।

तोमर ने कहा कि अब बगैर जरूरी कारण के बिजली आपूर्ति बंद होने पर संबंधित क्षेत्र के इंजीनियर के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि  कंपनी के संबंधित क्षेत्र के कार्यपालन यंत्री से लेकर जूनियर इंजीनियर तक मोहल्ले में उपभोक्ताओं के साथ बैठक कर संवाद करें। उन्हें ट्रिपिंग के कारण बतायें। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर पुरानी केबल के कारण ट्रिपिंग हो रही है, वहाँ के केबल बदलें।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि हर माह मीटर रीडिंग निर्धारित दिनांक को लें। उन्होंने अनुमानित बिल भेजने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अगर किसी माह में उपभोक्ता का बिल आश्चर्यजनक ढंग से ज्यादा आता है तो उसका परीक्षण करें। तोमर ने कहा कि बिजली कंपनी के किसी भी अधिकारी कर्मचारी द्वारा अच्छा कार्य करने पर उसे पुरस्कृत किया जाये। वसूली आदि के दौरान उनके साथ होने वाली मारपीट की घटनाओं पर सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जिन क्षेत्रों में बिजली मेंटेनेंस किया जा रहा है, उसके दिनांक और समय की जानकारी विभिन्न समाचार माध्यमों के माध्यम से उपभोक्ताओं तक पहुँचायें। श्री तोमर ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी समय-समय पर जनप्रतिनिधियों, किसान संगठनों, सामाजिक संगठनों और व्यापारिक संगठनों से मिलकर ऊर्जा विभाग की कार्यप्रणाली, समस्याएं और समाधान से अवगत करायें। फेसबुक, एक्स आदि सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हो रही शिकायतों का भी समाधान किया जाये। हर सर्किल स्तर पर एक टेलीफोन नम्बर शिकायत के लिए रखा जाये। इस पर प्राप्त होने वाली शिकायतों की मॉनीटरिंग वरिष्ठ अधिकारी द्वारा की जाये।

अपर मुख्य सचिव मनु श्रीवास्तव ने कहा कि प्रदेश में बिजली की कोई कमी नहीं है। हर हाल में सतत विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें। स्थानीय कारणों से वाधित होने वाली विद्युत आपूर्ति का निराकरण समय-सीमा में करें। बैठक में ओएसडी विजय गौर, पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी और पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एमडी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow