बिहार की 8 सीटों पर वोटिंग, 9 बजे तक 10.58% मतदान

अंतिम चरण में बिहार की आठ लोकसभा सीटें हैं। कहीं सीएम नीतीश कुमार तो कहीं राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की प्रतिष्ठा फंसी है। एक केंद्रीय मंत्री, तीन पूर्व केंद्रीय मंत्रियों, एक राज्यसभा सांसद के साथ भोजपुरी दिग्गज मैदान में हैं।

Jun 1, 2024 - 10:40
 0  432
बिहार की 8 सीटों पर वोटिंग, 9 बजे तक 10.58% मतदान

पटना (आरएनआई) जहानाबाद संसदीय क्षेत्र के अतरी विधानसभा क्षेत्र के मोकमचक में मतदान केंद्र संख्या 124 पर ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार कर दिया। ग्रामीणों ने सड़क जाम कर दिया। उनका कहना है कि इलाके में विकास नहीं हुआ है। जनप्रतिनिधि उनके इलाके आते ही नहीं हैं। इसलिए हमलोगों में मतदान नहीं करने का निर्णय लिया है।

बिहार के आठ लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है। जिला निर्वाचन आयोग ने सुबह 9 बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी कर दिया है। सबसे अधिक मतदान पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर 12.39 प्रतिशत, सबसे कम 8.32 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं पटनासाहिब में 10.76 प्रतिशत, आरा में 9.32 प्रतिशत, नालंदा में 9.17 प्रतिशत, सासाराम में 11.18 प्रतिशत, काराकाट में 11.75 प्रतिशत, जहानाबाद में 12.21 प्रतिशत मतदान हुआ।

बक्सर लोकसभा के रामगढ़ विधानसभा अंतर्गत जमुरनी गांव में बूथ संख्या छह पर करीब ढाई घंटे बाद भी मतदान करने के लिए लोग नहीं पहुंचे। काफी दिनों से नाली गली सड़क नहीं बनने को लेकर ग्रामीणों में भारी आक्रोश है। लोगों ने वोट का बहिष्कार कर दिया। वहीं मौके पर पहुंचे एसडीएम और डीएसपी समझाने बुझाने में जुटे हैं। 

पटना के बांकीपुर स्थित बूथ नंबर 95 पर मतदान करने पहुंचीं पिंकी सिंह और कुमारी सविता ने कहा कि पिछले 20 साल से इस बूथ पर मतदान कर रही हूं। यहां आने के बाद पता चला कि मतदाता सूची में नाम ही नहीं है। शिकायत के बावजूद भी कोई समाधान नहीं निकला। पिंकी सिंह ने कहा कि मतदान सूची में नाम नहीं होने की शिकायत पिछले तीन दिनों से जिला प्रशासन से कर रही हूं लेकिन समस्या का समाधान नहीं मिला। 

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट अंतर्गत कंकड़बाग टेंपू स्टैंड के पास नगर निगम बूथ पर मतदान करने पहुंचे मतदाताओं में काफी आक्रोश है। यह लोग वोट नहीं कर पा रहे। मतदान पर्ची में इनका नाम नहीं मिल रहा। इनका कहना है कि पहले तो परिवार के सदस्यों का बूथ अलग-अलग कर दिया गया। बूथ पर पहुंचने के बावजूद हमलोग मतदान नहीं कर पा रहे हैं। मतदाता विमला द्विवेदी ने कहा कि मैं पिछले 40 साल से मतदान कर रही हूं। आज बूथ पर पहुंचने के बाद पता चला कि मतदाता पर्ची में मेरा नाम ही नहीं है। यह समस्या विमला देवी की ही नहीं बल्कि बूथ पर पहुंचे करीब 25 से अधिक मतदाताओं की है। सुशील कुमार, मुकुंद जी सहाय और ने कहा पिछले एक घंटे बूथ पर खड़े हैं लेकिन पर्ची में नाम नहीं होने के कारण मतदान के अधिकार से वंचित रखा जा रहा है। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कहा कि मामले की जांच करवाई जा रही है। एक भी मतदाता छूटे नहीं, इसके लिए जिला प्रशासन पूरी कटिबद्ध है।

नालंदा के इस्लामपुर विधानसभा क्षेत्र के मध्य विद्यालय हैदर चक के बूथ संख्या 159 पर एनडीए समर्थित जदयू प्रत्याशी कौशलेंद्र कुमार ने अपना मतदान किया। कौशलेंद्र कुमार ने कहा कि मैं नालंदा वाशियों से अपील करना चाहता हूं की ज्यादा से ज्यादा आप लोग घरों से निकले एवं अपने और अपने परिवार के साथ मिलकर मतदान करें। अपना बहुमूल्य वोट जरूर दे और देश के लोकतंत्र को मजबूत बनाएं

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, अपनी पत्नी राबड़ी देवी और बेटी रोहिणी आचार्य के साथ मतदान करने पहुंचे। उन्होंने जनता से लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होने की अपील की। 

आरा लोकसभा सीट पर मतदान शुरू हो चुका है। वोटिंग को लेकर युवा, बुजुर्ग और महिलाओं सभी में काफी उत्साह दिख रहा है। इस सीट पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह की साख दाव पर लगी है। वहीं दूसरी तरफ भाकपा-माले के प्रत्यासी सुदामा प्रसाद हैं।

बिहार शरीफ विधानसभा क्षेत्र नगर निगम कार्यालय में आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। यहां कुल 6 मतदान केंद्र है। 231,232,233,234,235 और 236 है। यहां मतदाताओं के लिए प्रतीक्षालय, हेल्प डेस्क, सेल्फी पॉइंट, पेयजल और शौचालय,कूलर की व्यवस्था की गई है। 80 वर्षीय प्रो.सरयुग प्रसाद मताधिकार का प्रयोग करने नगर निगम में बनाए गए मतदान केंद्र पहुँचे। जिन्हें मतदान कर्मियों की मदद से बूथ तक पहुंचाया गया। मतदाता धीरे धीरे अपने अपने घरों से निकल कर मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं।

जनता दल यूनाईटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रतिष्ठा दांव पर है। राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की ताकत की तीसरी बार अग्निपरीक्षा भी हो रही है। एक केंद्रीय मंत्री आरके सिंह और तीन पूर्व केंद्रीय मंत्रियों रामकृपाल यादव, उपेंद्र कुशवाहा और रविशंकर प्रसाद की जान सांसत में है। और, इसके साथ ही चर्चित भोजपुरी कलाकार पवन सिंह की भारतीय जनता पार्टी से की गई बगावत के बाद उनका राजनीतिक वजूद भी सवालों में है।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.