बच्चों को गुणवत्ता परक एवं उच्च स्तरीय ज्ञान वर्धक शिक्षा दी जाये:-जेपीएस राठौर

Feb 15, 2023 - 23:52
Feb 16, 2023 - 00:06
 0  567
बच्चों को गुणवत्ता परक एवं उच्च स्तरीय ज्ञान वर्धक शिक्षा दी जाये:-जेपीएस राठौर

हरदोई (आरएनआई) राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सहकारिता विभाग श्जेपीएस राठौर ने जनपद भ्रमण के दौरान इंग्लिस मीडियम प्राथमिक विद्यालय व आंगनबाड़ी केन्द्र फद्रापुर का निरीक्षण किया। प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण में मंत्री  ने क्लास रूमों में जाकर बच्चों से शिक्षा की गुणवत्ता परकने के लिए गणित, अंग्रेजी आदि विषयों के सवाल पूछे तथा सही उत्तर मिलने पर संतोष व्यक्त करते हुए शिक्षकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्राथमिक शिक्षा ही बच्चों का भविष्य निर्धारित करता है इसलिए बच्चों को गुणवत्ता परक एवं उच्च स्तरीय ज्ञान वर्धक शिक्षा दी जाये।

आंगनबाड़ी केन्द्र पर मंत्री  विधायक आशीष सिंह आशू तथा  विधायक प्रभाष कुमार के साथ एक गर्भवती महिला की गोद भराई तथा एक छः माह के बच्चे का अन्यपरार्शन किया। इस अवसर पर मंत्री ने आंगनबाड़ी सहायिका को निर्देश दिये कि केन्द्र पर आनी वाली गर्भवती, धार्ती महिलाओं तथा बच्चों को नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण एवं वजन करायें और पोषाहार वितरण करायें तथा अतिकुपाषित बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराये बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायें। इस अवसर पर मा0 मंत्री जी ने मा0 विधायक तथा जिलाधिकारी के साथ विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण भी किया।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सुरसा के निरीक्षण में मंत्री ने ओपीडी, स्टाक रूम तथा दवा वितरण काउंटर आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण में मंत्री ने सीएचसी अधीक्षक को निर्देश दिये कि मरीजों को ओपीडी की सभी सुविधाये उपलब्ध कराये और सभी मरीजों को सीएचसी से ही दवायें उपलब्ध कराई जायें। उन्होने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि सीएचसी की समस्त व्यवस्थाओं, डाक्टर, कर्मचारियों की उपस्थित तथा दवाओं की उपल्बधता आदि की नियमित जानकारी रखें। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह, पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी, उप जिलाधिकारी सदर स्वाती शुक्ला, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 विनीता, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी रामप्रकाश वर्मा, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार आदि अधिकारी उपस्थित रहें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)