डीएम ने दिव्यांगो के बीच बैटरी चालित ट्राई साइकिल का किया वितरण - सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी किया निरीक्षण

Sep 18, 2024 - 22:15
Sep 18, 2024 - 22:26
 0  621

मुजफ्फरपुर (आरएनआई) बुनियाद केंद्र मुशहरी पर जिला पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन द्वारा 50 लाभुकों ‌के बीच बैटरी चालित ट्राई साइकिल का वितरण किया गया. दिव्यांगजनों की जरूरतों तथा उनकी समस्याओं के प्रति गंभीर एवं संवेदनशील होकर जिला पदाधिकारी ने स्थानीय  बुनियाद केंद्र पर ही दिव्यांगों को  दिव्यांगता प्रमाण पत्र सहज रूप में उपलब्ध कराने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया।  जिला पदाधिकारी की पहल पर अब  प्रत्येक  गुरुवार को बुनियाद केंद्र मुशहरी पर सदर अस्पताल  की टीम आयेगी तथा  दिव्यांगों के जांचोपरांत दिव्यांगता प्रमाण पत्र देंगे। इसके लिए जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को सहायक निदेशक नि:शक्तता से समन्वय स्थापित कर डॉक्टर एवं अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। विदित हो कि प्रत्येक मंगलवार को सदर अस्पताल में दिव्यांगजनों की जांच कर दिव्यांगता प्रमाण पत्र दिये जाते हैं.

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बुनियाद केंद्र पर नेत्र रोगियो के आंख की जांच के उपरांत निशुल्क चश्मा का भी वितरण किया.

जिला पदाधिकारी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुशहरी का निरीक्षण किया गया. इस क्रम में उन्होंने सीएचसी मुशहरी एवं सीएचसी कुढ़नी में गर्भवती महिलाओं के लिए संचालित नियमित संस्थागत प्रसव के अतिरिक्त सप्ताह में एक दिन सिजेरियन ऑपरेशन की व्यवस्था  सुनिश्चित करने को कहा।अब गर्भवती महिलाओं को सिजेरियन ऑपरेशन के लिए किसी दूसरे अस्पताल में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि स्थानीय स्तर पर ही सर्जरी की सुविधा गर्भवती महिलाओं को उपलब्ध हो जायेगी. इस संबंध में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन ने कहा कि मीनापुर सीएचसी में पदस्थापित डॉ राजकिशोर शर्मा दोनों सीएचसी में एक- एक दिन एनेस्थीसिया डाक्टर के रूप में कार्य करेंगे। साथ ही दोनों सीएचसी में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी महिला है तथा स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं। जिला पदाधिकारी की पहल पर महिलाओं को  स्थानीय स्तर पर सिजेरियन की बेहतर स्वास्थ्य सुविधा सहज रूप में जल्द शुरू हो जाएगी.

प्रखंड विकास पदाधिकारी को रोगी कल्याण समिति की नियमित बैठक करने तथा उपलब्ध निधि से सीएचसी की छोटी मोटी मूलभूत जरूरतों को पूरा करने को कहा।  उन्होंने ‌ केंद्र पर ही पैथोलॉजी जांच की व्यवस्था करने को कहा इसके लिए खराब पड़े मशीन को ठीक कर सभी जांच की सुविधा मुहैया कराने को कहा। जिलाधिकारी ने 15 दिनों के भीतर अर्थात इस माह के अंत तक एक्स-रे की जांच शुरू कराने हेतु सिविल सर्जन को विभाग से समन्वय स्थापित कर जल्द शुरू  कराने को कहा। टीबी वार्ड के निरीक्षण में पाया गया कि टेक्नीशियन द्वारा अगस्त माह में 19 जांच एवं जुलाई माह में मात्र 27 जांच किया गया है। टेक्नीशियन का वेतन बंद करते हुए स्पष्टीकरण करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया है। आवश्यक सुधार नहीं होने पर उन्हें सेवामुक्त भी किया  जा सकता है.

दवा वितरण केंद्र पर जिलाधिकारी ने विभाग द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे सभी 170 प्रकार की दवा नि:शुल्क रूप से रोगियों को उपलब्ध कराने को कहा। इस क्रम में जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य  सेवा में आवश्यक सुधारात्मक कार्रवाई हेतु रोगियों से भी पूछताछ कर आवश्यक फीडबैक एवं प्रतिक्रिया प्राप्त की। डेंटल डॉक्टर को भी नियमित रूप से रोगियों का इलाज करने को कहा। जिलाधिकारी ने रोस्टर का निर्माण विभागीय मानक के रूप में करने तथा रोस्टर के अनुरूप डॉक्टर एवं नर्सिंग स्टाफ की उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। ओपीडी में डाक्टर को रोगियों  का नियमित इलाज करने तथा रोगियों के निबंधन की संख्या उत्तरोत्तर बढ़ाने को कहा। इस दौरान जिलाधिकारी ने लेबर रूम, एएनसी कक्ष, पैथोलॉजी लेब, एईएस वार्ड, डेंगू वार्ड आदि का भी निरीक्षण कर सभी कर्मी को जिम्मेदारी से रोगियों के हित में काम करने का निर्देश दिया।

 मुशहरी प्रखंड को आकांक्षी प्रखंड घोषित किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के सभी छ: सूचकांक एएनसी जांच बढ़ाने/ हाइपरटेंशन की जांच में वृद्धि करने, शुगर की जांच बढ़ाने, टीकाकरण आदि में शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने को कहा। इसके लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को एक-एक पंचायत का प्रभार देकर सभी छ: सूचकांक को 30 सितंबर तक हर हाल में पूरा करने को कहा.

उन्होंने अस्पताल की नियमित  साफ सफाई करने, शौचालय की नियमित सफाई करने को कहा। उन्होंने  चहारदीवारी निर्माण हेतु अंचलाधिकारी को मापी कर प्रस्ताव विभाग को भेजने का निर्देश दिया।

 ‌ जिलाधिकारी द्वारा प्रखंड सह अंचल कार्यालय मुशहरी में प्रखंड स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्य में तेजी तथा सुधार लाने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रखंड स्तरीय अधिकारियों को बुधवार एवं बृहस्पतिवार को क्षेत्र भ्रमण कर अपने-अपने विभाग की योजनाओं की स्थलीय जांच करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने नल जल योजना के बारे में निदेशित करते हुए कहा कि बंद नल की मरम्मती एवं  शिकायत  हेतु टाल फ्री नंबर को जनहित में प्रचारित कर विकास मित्र, पंचायत सेवक,किसान सलाहकार, पंचायत प्रतिनिधिगण आदि को अवगत कराने को कहा। टाल फ्री नंबर 18001231121 है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में ‌ प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में 285 आवास पूर्ण है जिसमें से एक लाभुक को प्रतीकात्मक चाबी सौंपा। इस योजना में 81 आवास अपूर्ण है जिस पर काम चल रहा है। जिलाधिकारी ने जल्द कार्य पूरा करने को कहा। प्रखंड परिसर में जिलाधिकारी ने 5 लाभुकों को ‌ मृदा स्वास्थ्य प्रमाण पत्र प्रदान किया। खाद्य सुरक्षा  अधिनियम के तहत राशन कार्डधारियों को पाश मशीन के माध्यम से ई-केवाईसी कराने हेतु जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

जिलाधिकारी के साथ उप विकास  आयुक्त श्रेष्ठ अनुपम, ‌ अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी अमित कुमार सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार, ‌ प्रखंड विकास पदाधिकारी मुसहरी चंदन कुमार अंचलाधिकारी मुसहरी ‌ महेंद्र शुक्ला सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow