डीएम ने जल जीवन हरियाली और कृषि टास्क फोर्स की बैठक

Oct 18, 2024 - 21:03
Oct 18, 2024 - 21:06
 0  378
डीएम ने जल जीवन हरियाली और कृषि टास्क फोर्स की बैठक

मुजफ्फरपुर (आरएनआई) जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में जल जीवन हरियाली एवं कृषि टास्क फोर्स की बैठक समाहरणालय सभागार में की गई तथा संबंधित अधिकारियों को सरकारी दिशानिर्देश एवं मानक के अनुरूप ससमय कार्य पूरा करने एवं लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने का निर्देश दिया गया.

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जल जीवन हरियाली सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। उन्होंने उप विकास आयुक्त को संबंधित अधिकारियों के साथ नियमित बैठक करने, मानिटर करने तथा शत - प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने को कहा ताकि राज्य स्तर पर रैंकिंग में अधिक प्रगति परिलक्षित हो.

ग्रामीण विकास विभाग के मनरेगा योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 में संचालित योजनाओं की समीक्षा में पाया गया कि सार्वजनिक पईनों के जीर्णोद्धार में 90%उपलब्धि, सार्वजनिक तालाबों के जीर्णोद्धार में 59%,‌ नए जल स्रोतों के सृजन में 102.14%,  छत वर्षा जल संचयन में 67% तथा सार्वजनिक चापाकल के किनारे सोख्ता निर्माण में 58% की उपलब्धि है. आहर जीर्णोद्धार में धीमी प्रगति वाले प्रखंडों ‌ औराई, मोतीपुर ,मीनापुर, सरैया को प्रगति लाने का निर्देश दिया गया। साथ ही पईनों के जीर्णोद्धार में धीमी प्रगति वाले प्रखंडों बरूराज ,कांटी,कुढ़नी, मीनापुर, मुसहरी ,पारु, सकरा को कार्य में सुधार लाने तथा तेजी लाने का निर्देश दिया गया. कार्यपालक अभियंता मनरेगा बैठक से अनुपस्थित पाए गए जिसके कारण उनका वेतन स्थगित करते हुए स्पष्टीकरण करने का निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त ‌लघु सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता बैठक से अनुपस्थित पाए गए तथा बैठक में उपस्थित सहायक अभियंता द्वारा विभागीय कार्य की जानकारी नहीं होने के कारण कार्यपालक अभियंता एवं सहायक अभियंता का वेतन स्थगित करने तथा स्पष्टीकरण करने का निर्देश दिया गया। साथ ही कारण पृच्छा करते हुए उनसे पूछने का निर्देश दिया गया कि आपके विरुद्ध प्रपत्र 'क' गठित कर विभाग को क्यों नहीं प्रतिवेदित कर दी जाए.

नगर विकास एवं आवास विभाग के तहत तालाबों के जीर्णोद्धार में धीमी प्रगति वाले बरूराज नगर पंचायत, मोतीपुर नगर परिषद, कांटी नगर परिषद, माधोपुर सुस्ता नगर पंचायत‌ को कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। सार्वजनिक कुओं के जीर्णोद्धार ‌ की समीक्षा में बरूराज नगर पंचायत, मीनापुर नगर पंचायत का प्रगति धीमा पाया गया । सुधार लाने का निर्देश दिया गया.

सार्वजनिक कुओं के ‌ किनारे सोख्ता निर्माण में  धीमी प्रगति वाले बरूराज नगर पंचायत ,मीनापुर नगर पंचायत और सकरा नगर पंचायत को कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया गया।
पीएचइडी और पंचायती राज विभाग के द्वारा 748 सार्वजनिक कुओं के किनारे सोख्ता का निर्माण किया गया है। पंचायती राज विभाग के तहत सर्वजनिकों कुओं के जीर्णोद्धार  में धीमी प्रगति वाले प्रखंडों कांटी, कटरा, साहेबगंज को प्रगति लाने का निर्देश दिया गया। पंचायती राज विभाग द्वारा सार्वजनिक कुओं के किनारे सोख्ता निर्माण में ‌ धीमी प्रगति वाले प्रखंडों कांटी ,कटरा, साहेबगंज, सकरा को सुधार लाने तथा तेजी लाने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने सार्वजनिक जल संरचनाओं तथा सार्वजनिक कुओं ‌ को चिन्हित कर अतिक्रमण मुक्त करने की कार्रवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया.

‌कृषि इनपुट की राशि किसानों के खाते में हस्तांतरित किया जाना है । इसके लिए जिला में अभी तक 22000 आवेदन प्राप्त हुए हैं। प्रखंड कृषि पदाधिकारी की निगरानी में कृषि समन्वयक द्वारा सत्यापन का कार्य जारी है।जिलाधिकारी ने ‌ जिला कृषि पदाधिकारी को सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग कर दो दिनों के भीतर सत्यापन का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया ताकि अनुमोदित कर किसानों के खातों में राशि ट्रांसफर किया जा सके.

विदित हो कि मुख्यमंत्री के कर कमलों द्वारा राशि का हस्तांतरण किया जाना है। जिले में उर्वरक की कोई कमी नहीं है। किसानों के लिए पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध हैं.

 जिलाधिकारी ने उर्वरक की कालाबाजारी के विरुद्ध छापेमारी ‌ अभियान तेज करने का निर्देश दिया। बैठक में जिलाधिकारी ने बीज वितरण, कस्टम हायरिंग सेंटर ,कृषि यांत्रिकीकरण, ई- केवाईसी,‌ मिट्टी जांच, पौध संरक्षण आदि की भी समीक्षा कर कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया गया.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow