टिपरा मोथा और कांग्रेस दो विधानसभा के लिए होने वाले उपचुनाव में नहीं उतारेगी उम्मीदवार

त्रिपुरा विधानसभा में विपक्ष के नेता अनिमेष देबबर्मा ने दावा किया कि टिपरा मोथा न तो 'लाल मोथा' है और न ही भाजपा का सहयोगी है। उन्होंने कहा, पार्टी की अपनी विचारधारा और लोगों के प्रति प्रतिबद्धता है।

Aug 17, 2023 - 13:43
 0  243
टिपरा मोथा और कांग्रेस दो विधानसभा के लिए होने वाले उपचुनाव में नहीं उतारेगी उम्मीदवार

टिपरा मोथा और कांग्रेस त्रिपुरा में दो विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारेंगे। त्रिपुरा विधानसभा में विपक्ष के नेता टिपरा मोथा के अनिमेष देबबर्मा ने कहा कि उनकी पार्टी सिपाहीजला जिले के धनपुर और बोक्सानगर विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में कोई उम्मीदवार नहीं उतारेगी। उन्होंने कहा, चुनाव लड़ने में बहुत सारे संसाधन, पैसा, जनशक्ति, समय आदि शामिल होता है। इसके अलावा, ऐसा प्रतीत होता है कि अगर वोट विपक्षी दलों के बीच विभाजित हो जाते हैं तो सत्तारूढ़ दल को फायदा मिलता है। देबबर्मा ने दावा किया कि टिपरा मोथा न तो 'लाल मोथा' है और न ही भाजपा का सहयोगी है। उन्होंने कहा, पार्टी की अपनी विचारधारा और लोगों के प्रति प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा, पार्टी में इस बात पर चर्चा चल रही है कि टिपरा मोथा को उपचुनाव में किसे समर्थन देना चाहिए... हम 19 अगस्त तक अपना रुख घोषित करेंगे। देबबर्मा ने कहा कि पार्टी ने कभी भी भाजपा के साथ बातचीत नहीं की है। उन्होंने कहा, हम अपनी मांगों को लेकर केंद्र सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं। किसी भी भाजपा नेता ने दावा नहीं किया कि पार्टी ने टिपरा मोथा के साथ बातचीत शुरू की है।त्रिपुरा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के अध्यक्ष आशीष कुमार साहा ने गुरुवार को कहा कि पार्टी विपक्षी गुट 'इंडिया' की भावना का सम्मान करते हुए धनपुर और बॉक्सनगर में उपचुनाव नहीं लड़ेगी। उन्होंने कहा, हम टीपीसीसी और दिल्ली नेतृत्व के फैसले के अनुसार उपचुनाव नहीं लड़ने जा रहे हैं। कांग्रेस जिसने भाजपा विरोधी ताकतों को एकजुट करने के लिए एक भाजपा विरोधी मंच I.N.D.I.A बनाया है, वह उपचुनाव में विपक्षी वोट बैंक को कमजोर नहीं करना चाहती है। इसीलिए पार्टी ने उपचुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया।
I.N.D.I.A  की सहयोगी पार्टी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने धनपुर और बोक्सानगर विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए पहले ही अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। दोनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव पांच सितंबर को होंगे। पिछले विधानसभा चुनाव में सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले वाम मोर्चा और कांग्रेस ने संयुक्त रूप से चुनाव लड़ा था, जबकि टिपरा मोथा ने अकेले चुनाव लड़ा था और 13 सीटें जीतकर मुख्य विपक्षी दल के रूप में उभरी थी। बता दें कि माकपा विधायक समसुल हक के निधन के कारण बोक्सानगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है। वहीं, धनपुर से केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक के विधायक पद से इस्तीफा देने के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराना जरूरी हो गया है। सीपीआई (एम) नीत वाम मोर्चा ने कौशिक चंदा और मिजान हुसैन को क्रमश: धनपुर और बोक्सानगर विधानसभा क्षेत्रों से उम्मीदवार बनाया है। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 17 अगस्त है जबकि अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी।उपचुनावों की मतगणना आठ सितंबर को होगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.