जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न हुयी

राष्ट्र बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत जन्म से विकृत 62 बच्चों का सफल इलाज करवाने पर कार्यक्रम के डिस्ट्रिक्ट मेनेजर श्री संतोष कुमार सिंह को जिलाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र देने की घोषणा की

Aug 10, 2023 - 16:23
Aug 10, 2023 - 16:29
 0  216
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न हुयी

शाहजहाँपुर(आरएनआई)जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति के विषय में जानकारी ली। इस दौरान उन्होने स्वास्थ्य, शिक्षा, जलसंरक्षण, सफाई व्यवस्था सहित रोजगार सम्बन्धित योजनाओं की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिए कि शासन द्वारा संचालित सभी लाभार्थीपरक योजनाओं का पूर्ण लाभ पात्रों को मिले, यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होने खराब प्रगति वाली योजनाओं में तत्काल सुधार करने हेतु भी निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि विभागीय पोर्टल पर डाटा फीड करते समय एकरूपता, समयबद्धता, शुद्धता का विशेष ध्यान रखे। उन्होने कहा कि किसी भी दशा में त्रृटिपूर्ण डाटा पोर्टल पर फीड न हो यह सुनिश्चित किया जाये। महत्वपूर्ण बैठक के दौरान अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी मो0 खालिद के अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी ने बेतन रोकते हुये जवाब तलब करने हेतु निर्देशित किया।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि राष्ट्र बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अन्तर्गत जन्म से विकृत (गूगें/बहरे आदि) 72 बच्चों को चिन्हित किया गया जिसमें से 62 बच्चों का सफल इलाज हो हो चुका है। मुख्य चिकित्साधिकारी ने जानकारी के साथ ही प्रत्येक बच्चे का फोटो सहित डाटा जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया। जिलाधिकारी ने इसे बड़ी सफलता बताया। कार्यक्रम के डिस्ट्रिक्ट मेनेजर श्री संतोष कुमार सिंह प्रशंसा करते हुये जिलाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र देने की घोषणा की। हेल्थ वेलनेस सेन्टर के निर्माण की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुये जल्द निर्माण कार्य पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि मत्स्य पालन सम्बन्धित योजनाओं का लाभ दिये जाने हेतु व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये। रेन वाटर हार्वेस्टिंग के मानको के अन्तर्गत आने वाले सभी सरकारी एवं निजी संस्थानों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सयंत्र स्थापित कराने हेतु प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। नहरो में टेल तक पानी पहुचने का ड्रोन के माध्यम से वीडियोग्राफी करवाकर प्रस्तुत करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। निराश्रित गोवंशों के संरक्षण पर विशेष ध्यान देने हेतु जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने पीओ डूडा को कड़े निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री आवास में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो यह सुनश्चिित किया जाये, पात्रों को योजना का लाभ मिले।
जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारीयों को निर्देश दिये कि ईट भट्ठो, निजी प्रतिष्ठानों आदि स्थानों पर बाल श्रमिकों चेक करते हुये श्रमायुक्त के माध्यम से कार्यवाही करवाना सुनिश्चित करें। बेसिक शिक्षा अधिकारी को परिषदी्य विद्यालयों में दी जा रही शिक्षा में गुणात्मक सुधार करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि विद्यालय के निरीक्षण के दौरान शिक्षण कार्य की गुणवत्ता अवश्य देखें। जिलाधिकारी ने राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य को निदे्रशित किया कि कौशल विकास योजनान्तर्गत दिये जा रहे प्रशिक्षण की गुणवत्ता अवश्य चेक करें। संस्थागत प्रसव, जननी सुरक्षा योजना, छोटे गावों तथा कस्बों में स्वास्थ्य सेवाएं, ई-डिस्ट्रिक्ट सेवाओं, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, खाद्यान वितरण, वृद्धावस्था पेंशन, स्वरोजगार योजनाओं आदि की भी जिलाधिकारी ने समीक्षा की। 

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री एसबी सिंह, डीएफओ श्री प्रखर गुप्ता, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आर के गौतम, जिला विकास अधिकारी श्री पवन कुमार सिंह, परियोजना निदेशक श्री अवधेशराम सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow