चिकित्सा से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा

Sep 6, 2023 - 19:13
Sep 6, 2023 - 19:13
 0  351
चिकित्सा से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा

शाहजहांपुर। (आरएनआई) आज जनपद में स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय जनपद, शाहजहांपुर में प्राथमिक उपचार के दौरान प्राप्त होने वाली शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किए जाने हेतु समीक्षा बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में चिकित्सा से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई। 

सर्वप्रथम बैठक में उपस्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी, शाहजहांपुर को निर्देशित किया गया कि जनपद में स्थापित समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो, नगरी क्षेत्र में स्थापित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भारतनत अधीक्षकों को यह निर्देशित करें कि वह ओपीडी के समय अपने-अपने केंद्रों पर बैठक कर आने वाली समस्त मरीजों को प्राथमिकता के आधार पर उपचार प्रदान किया जाना सुनिश्चित करें साथ ही यह भी निर्देश दिए गए की गंभीर प्रकृति के ही मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भेजना सुनिश्चित करें यदि किसी भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से सामान्य मरीजों को उपचार किए जाने हेतु जिला चिकित्सालय रेफर किया जाता है तो उसे दशा में संबंधित अधीक्षक का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए उसके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। 

बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक,स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय प्रधानाचार्य  स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय जनपद शाहजहांपुर को निर्देशित किया गया कि वह जनपद के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाले समस्त मरीज के लिए अतिरिक्त बेड़ो की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें जिससे कि उपचार हेतु आने वाले समस्त मरीजों को आसानी से बेड उपलब्ध हो सके और उनका उपचार प्राथमिकता के आधार पर किया जा सके। 

 बैठक के दौरान उपस्थित संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह अपनी-अपने सामुदायिक स्वास्थ्य केदो में हेल्प देश की स्थापना करना सुनिश्चित करें जिससे कि मरीजों की देखभाल हेतु आने वाले तीमारदारों को किसी प्रकार की कोई असुविधा उत्पन्न नहीं हो। 

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि प्रत्येक अस्पताल में साफ सफाई व्यवस्था को प्राथमिकता के आधार पर कराया जाना सुनिश्चित करें मरीजों की छुट्टी के बाद उनके बेड़ो की चादर को तत्काल बदले जिससे कि किसी प्रकार के संक्रामक रोगों से आसानी से बचाव किया जा सके। 

 जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि वह प्रत्येक अस्पताल के गेट के पास एक अस्थाई कच्छ का निर्माण कर उसमें मीडिया सेल का गठन करना सुनिश्चित करें और प्रतिदिन अस्पतालों में भर्ती किए जाने वाले समस्त मरीजों का ब्यौरा प्रतिदिन ठीक हुए मरीजों का विवरण प्रत्येक दिवस शाम 5:00 बजे मीडिया सेल के माध्यम से मीडिया को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow