ग्राहक पञ्चायत ने दिलाया पर्यावरण अनुकूल जीवन जीने का संकल्प

Jun 6, 2024 - 14:10
Jun 6, 2024 - 14:11
 0  4.1k
ग्राहक पञ्चायत ने दिलाया पर्यावरण अनुकूल जीवन जीने का संकल्प

गुना (आरएनआई) ग्राहक पञ्चायत की गुना जिले की स्वर्ण जयंती वर्ष समारोह आयोजन  समिति के तत्वाधान में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रबुद्धजन गोष्ठी का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता समिति के उपाध्यक्ष डॉ अनिल विजयवर्गीय ने की, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ आर एस भाटी, विशिष्ट अतिथि समिति के उपाध्यक्ष एस के सक्सेना, मुख्य वक्ता ग्राहक पञ्चायत के मध्यक्षेत्र संगठन मंत्री अलंकार वशिष्ठ और कार्यक्रम के आयोजक समिति के उपाध्यक्ष अधिवक्ता सुनील शर्मा थे।


कार्यक्रम के प्रारम्भ में उपस्थित प्रबुद्धजन का परिचय हुआ। विषय की शुरुआत करते हुए पश्चात् श्रीमती संगीता विजयवर्गीय ने पर्यावरण के हित में लगातार कार्य करने की आवश्यकता जतायी, डॉ आराधना विजयवर्गीय ने इस प्रकार के आयोजन पर प्रसन्नता जताई और पर्यावरण की रक्षा के लिए पौधारोपण और जल संरक्षण का महत्व बताते हुए इस प्रकार के कार्यक्रमों के लगातार और बार - बार आयोजन करने पर जोर दिया।विशिष्ट अतिथि एस के सक्सेना ने आज के समय में पर्यावरण की स्थिति सुधारने के लिए घर के मांगलिक अवसरों पर पौधारोपण करने पर और जल संरक्षण के लिए रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की आवश्यकता पर बल दिया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता अलंकार वशिष्ठ ने ग्राहक पञ्चायत का संक्षिप्त परिचय देते हुए कहा कि ग्राहक पञ्चायत व्यवस्था में सुधार के लिए कार्य करने वाला संगठन है और आज के समय में पर्यावरण में सुधार करना सबसे महत्वपूर्ण है, उन्होंने कहा कि जिन विषयों पर कार्य कर रही है उनमें पर्यावरण भी एक महत्वपूर्ण विषय है और पर्यावरण ग्राहक पञ्चायत के ५ आयामों में से एक प्रमुख आयाम है, उन्होंने पर्यावरण अनुकूल जीवन जीने की बात कहते हुए सभी से अपना घर प्लास्टिक कचरा मुक्त बनाने के लिए प्लास्टिक के छोटे - छोटे कचरे को एक बोतल में एकत्रित करने का और पालीथिन का उपयोग कम करने के लिए बाजार जाते समय थैला साथ ले जाने का आव्हान किया।

अध्यक्षीय उद्बोधन में डॉ अनिल विजयवर्गीय ने कहा कि कोविड ने और वर्तमान की इस भीषण गर्मी ने हमें ऑक्सीजन और हरियाली का महत्व समझाया है, उन्होंने कहा कि जीवन के लिए वृक्ष अत्यन्त आवश्यक हैं हमें बरसात में पौधारोपण करने के साथ ही वृक्षों की भी रक्षा करना है। इस अवसर पर डॉ ममता मीणा, डॉ आर एस मीणा, डॉ लखनलाल धाकड़ और डॉ भूपेन्द्र धाकरे ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम के अन्त में प्रबुद्धजन को ग्राहक पञ्चायत के साहित्य और पौधों का वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन समिति के सहसचिव अधिवक्ता राहुल पाण्डे ने किया। इस अवसर पर ग्राहक पञ्चायत के जिला सचिव दिनेश शर्मा, कोषाध्यक्ष प्रदीप तलवार, अधिवक्ता नीलेश सक्सेना, अधिवक्ता अतुल जैन आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम के अन्त में समिति के उपाध्यक्ष सुनील शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow