क्षेत्रीय रेल उपयोक्ता परामर्श दात्री के सदस्य सुनील आचार्य ने पश्चिम मध्य रेल जबलपुर के आर पी एफ के मुख्य आई जी अजोय सदाना से भेट कर उनका आभार व्यक्त किया

May 26, 2024 - 20:42
May 26, 2024 - 21:00
 0  702

गुना (आरएनआई) क्षेत्रीय रेल उपयोक्ता परामर्श दात्री के सदस्य सुनील आचार्य ने पश्चिम मध्य रेल जबलपुर के आर पी एफ के मुख्य आई जी अजोय सदाना से भेट कर उनका आभार व्यक्त किया। आचार्य ने कहा की बीते वर्ष मेने पश्चिम मध्य रेल के लगभग सभी स्टेशनो का भृमण किया था जहां स्टेशनो पर गाडियो कें अंदर अवैध बैंडरो की भरमार थी , यह अवैध बैंडर यात्रियो के लिए घटिया क्वालिटी का खाद्य व पेय पदार्थ अधिकभार से विक्रय करते थे। यात्रियो से अभद्र व्यवहार करना, जिससे यात्री हमेशा दहशत मे रहकर यात्रा करते थे। हमेशा यात्रा के समय परिवार के साथ भय बना रहता था।

आचार्य ने बताया अवैध बैंडरो के अलावा गाडियो में किन्नरो का समूह आने लगा भोपाल से इटारसी, भोपाल से इंदौर गाडियो मे यह समूह चढता था और यात्रियो से अवैध वसूली करता था न देने पर यात्रियो के साथ अभद्र व्यवहार करता था। यात्रियों को मन मारकर न चाहने पर भी यात्रियो को पैसा देना पडती थी।

आचार्य ने बताया कि इन्ही  लोगो की आये दिन यह शिकायते समाचार पत्रो मे छपा करती थी और यात्री दहशत मे रहकर यात्रा करते थे। आचार्य ने बताया कि आर पी एफ आई जी अजोय सदाना के पदभार संभालते ही इन पर कडी कार्य वाही होना शुरू हुई, आज वर्तमान मे लगभग सभी स्टेशनो पर अवैध बैंडरो का नामोनिशान नही अंयथा भोपाल इटारसी,कटनी बीना जैसे स्टेशनो पर भरमार रहती थी।

आचार्य ने बताया इस वर्ष के रुटिन भृमण पर किसी भी स्टेशन व गाडी में अवैध बैंडर नही दिखे। यह सब आपकी कार्य प्रणाली का प्रथम अध्याय सफल रहा।

आचार्य ने कहां मुख्यालय मे एसे अधिकारी पदस्त रहे तो जोन के किसी भी मंडल मे यात्रियो को यात्रा करते समय कोई भय नही रहेगा और वह आराम से बिना भय की यात्रा कर सकेंगा।

आचार्य ने बताया कि उनसे हुए वार्तालाप करने पर आई जी महोदय ने कहां हम दृढ़संकल्पित है यात्रियो की सेवा के लिए हमारा हर संभव प्रयास रहेगा कि यात्रा के दौरान यात्रियो के लिए स्टेशन या गाडी के अंदर असमाजिक तत्वो व अवैध बैंडरो से परेशानी न हो इसके लिए हम हमेशा कार्य करते रहेंगे।

उन्होंने बताया के आईजी महोदय ने उन्हें आश्वस्त करते हुए कहां अगर आपको कही कुछ गलत या किसी प्रकार की परेशानी लगती है तो अवश्य बताये रेल पुलिस हमेशा यात्रियो के लिए हैं।

आचार्य ने बताया यात्रियो की सुरक्षा के लिए आई जी महोदय ने सावरमति और जौधपुर भोपाल गाडी में पुन: तैनात कर दिया है [पेट्रोलिंग]वही आचार्य ने रेल के संबंधित अधिकारियो से बीना से अपरांह 3:30 पर 06633 मेमू चलाने की बात कही, और बीना से सुबह 6 बजे 06607 मेमू गाडी को रुठियाई तक संचालन करने की बात कही आचार्य ने बताया कि 06607 गाडी बीना से सुबह 6:30 बजे चल कर गुना सुबह 9:20 पर आ जाती है और गुना से 06608 बनकर बीना के लिए रवाना होती है। उक्त गाडी लगभग गुना स्टेशन पर एक प्लेटफार्म को घेरे 1 घंटे खडी रहती है जिससे न तो रेलवे को और न ही यात्रियो फायदा मिल रहा है।

आचार्य ने बताया कि बीना गुना 06607 मेमू गाडी को बीना से सुबह 6 बजे गुना से रुठियाई तक संचालन किया जाये आचार्य ने बताया एसा करने से मुंगावली पिपरई अशोकनगर गुना क्षेत्र के यात्रियो को इंदौर जाने बाली गाडी कोटा वाया रुठियाई इन्दौर 22983 गाडी मिल जायेगी और रेलवे का अनावश्यक खर्च भी बच जायेगा जो हर माह 40 हजार रुपये गुनासे रुठियाई उक्त गाडीके स्टाफ के लिए आने जाने में एक किराये की गाडी मे होता है वही आचार्य ने गुना से सुबह 6 बजे शिवपुरी ग्वालियर के लिए मेमू गाडी चलाने व सांय 6 वजे ग्वालियर से शिवपुरी गुना तक मेमू संचालन के लिए निवेदन किया जिससे आम यात्रियो को राहत मिलेगी जो हर स्टेशन पर रुकती जायेगी वर्तमान मे छोटे स्टेशनो पर गाडियो के ठहराव न होने शिक्षा, रोजगार, व्यापार, चिकित्सा के अभाव मे यह गांव कस्बे अछूते है।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow