कोहरे और शीतलहर ने लोगों की बढ़ाई मुश्किलें, दिल्ली में अलर्ट जारी, देरी से चल रहीं 11 ट्रेनें

मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली में अगले पांच दिनों बहुत घना कोहरा छाने का अनुमान है। इस दौरान न्यूनतम तापमान सात से आठ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है। आईएमडी ने दिल्ली और इससे सटे हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए 31 दिसंबर तक घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है।

Dec 29, 2023 - 11:37
 0  270
कोहरे और शीतलहर ने लोगों की बढ़ाई मुश्किलें, दिल्ली में अलर्ट जारी, देरी से चल रहीं 11 ट्रेनें

नई दिल्ली (आरएनआई) इन दिनों दिल्ली एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत घने कोहरे और शीतलहर की मार झेल रहा है। कड़ाके की ठंड ने दिल्ली वालों को घरों में दुबकने पर मजबूर कर दिया है। मौसम विभाग ने न्यूनतम तापमान में गिरावट का संकेत दिया है। पारे में गिरावट के सथा ही पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाएं दिल्ली में भी सिहरन पैदा कर सकती हैं।

शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री व अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। वहीं, दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में विजिबिलिटी 0-50 मीटर तक रही। 29 दिसंबर की सुबह 5:30 बजे सफदरजंग में 200 मीटर और पालम में 50 मीटर दृश्यता दर्ज की गई है।

राष्ट्रीय राजधानी में घने कोहरे के कारण दृश्यता कम होने के कारण शुक्रवार को दिल्ली आने वाली कम से कम 11 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने कहा कि 29 दिसंबर को दिल्ली क्षेत्र में देरी से पहुंचने वाली ट्रेनों में मुंबई सीएसएमटी-अमृतसर एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, हिमाचल एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल, एमसीटीएम उधमपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला एसी एसएफ एक्सप्रेस, लखनऊ मेल, दानापुर-आनंद विहार टर्मिनल जनसाधारण एक्सप्रेस, रक्सौल- आनंद विहार टर्मिनल सद्भावना एक्सप्रेस, जम्मू मेल, पद्मावत एक्सप्रेस और काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस शामिल हैं। 

पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ रही है। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक दर्ज रहा। अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा। सुबह हल्का कोहरा छाया रहा। इससे लोगों को राहत मिली। लोधी रोड में न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री दर्ज किया गया जो अन्य इलाकों के मुकाबले सबसे ठंडा रहा। पालम में 9.3, आया नगर में 9.5, रिज में 9.6 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, अधिकतम तापमान लोधी रोड में 20.9, आया नगर में 20.4, रिज में 20.4, पालम में 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली में अगले पांच दिनों बहुत घना कोहरा छाने का अनुमान है। इस दौरान न्यूनतम तापमान सात से आठ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है। आईएमडी ने दिल्ली और इससे सटे हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए 31 दिसंबर तक घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है। घने कोहरे के चलते मौसम विभाग ने वाहन चालकों को फॉग लाइट का उपयोग करने और यात्रियों को एयरलाइंस, रेलवे और राज्य परिवहन के शेड्यूल के बारे में अपडेट रहने की सलाह दी है।

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के कारण यातायात के सभी संसाधनों से सफर करने वाले लोगों की परेशानी बढ़ गई है। कोहरे के कारण ट्रेनों व विमान सेवा प्रभावित हैं। इससे यात्री ठंड में प्लेटफार्म पर ट्रेनों के इंतजार में घंटों ठिठुर रहे हैं तो एयरपोर्ट पर भी विमानों के परिवर्तित समय से चलने व दिल्ली की जगह किसी और स्थान के एयरपोर्ट पर उतरने की वजह से परेशान हैं। बृहस्पतिवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्री ठंड में ट्रेनों का इंतजार करते दिखें। नई दिल्ली से तिरुवनंतपुरम जाने वाली केरल एक्सप्रेस निर्धारित समय बुधवार देर शाम 8:10 बजे की जगह 12:20 घंटे की देरी से बृहस्पतिवार को सुबह साढ़े आठ बजे रवाना हुई। नई दिल्ली से लखनऊ जाने वाली स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस 5:50 घंटे की देरी से दोपहर 12 बजे रवाना हुई। आनंद विहार टर्मिनल-आरा विशेष साढ़े पांच घंटे की देरी से अपराह्न तीन बजे चली। 

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.