कॉन्टैक्ट लेंस से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी

डॉ सुमित्रा अग्रवाल यूट्यूब आर्टिफीसियल ऑय को

Mar 17, 2023 - 19:00
 0  540
कॉन्टैक्ट लेंस से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी

कॉन्टेक्ट लेंस पहनना चश्मों का एक विकल्प है, परन्तु ये विकल्प कुछ ऐसी समस्याओं के साथ आ सकते हैं जिनकी आप उम्मीद नहीं कर सकते हैं - खासकर यदि आप एक नए कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वाले हैं।

कॉन्टैक्ट लेंस से जुडी आम समस्याएं और उनसे कैसे बचे -

क्षतिग्रस्त कांटेक्ट लेंस
 अगर कॉन्टैक्ट लेंस किसी भी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है, तो इसे अपनी आंख में न डालें। पहने हमेशा अपने कॉन्टैक्ट लेंस का निरीक्षण करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कॉन्टैक्ट लेंस में कोई डिफेक्ट, दरार या फॉरेन पार्टिकल नहीं हैं।
लेंस फटा न भी हो, लेकिन थोड़ा विकृत दिखाई दे तो इस लेंस को फेंक देना और लेंस का एक नया पैकेज खोलना सबसे अच्छा है। 

एक क्षतिग्रस्त लेंस आपके कॉर्निया को खरोंच सकता है, जिससे आपकी आंख को नुकसान या संक्रमण का खतरा हो सकता है, और एक विकृत लेंस कॉर्निया पर सही ढंग से नहीं बैठ सकता है, जिससे अपवर्तक त्रुटि को ठीक करना मुश्किल हो जाता है।

इसके अलावा, कांटेक्ट लेंस पहनते समय  मेकअप, क्रीम, या हेयरस्प्रे का उपयोग, लेंस की सतह पर प्रोटीन और फैटी जमा का निर्माण कर सकता है। जब ऐसा होता है, तो लेंस को बैक्टीरिया और प्रोटोजोआ से संदूषण का अधिक खतरा होता है, जिसके परिणामस्वरूप कॉर्निया में जलन हो सकती है।

क्षतिग्रस्त लेंस से बचने के लिए, अपने डॉक्टर के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें कि कैसे अपने कॉन्टैक्ट लेंस की ठीक से जांच, सफाई और देखभाल करें।

आंखों में सूखापन (ड्राई आई)
यदि कुछ घंटों के लिए कॉन्टैक्ट लेंस पहनने के बाद आखें शुष्क महसूस करती हैं, तो यह पलकें कम झपकने के कारण हो सकता है।

यह साबित हो चुका है कि कांटेक्ट लेंस पहनने वाले कम बार पालक झपकाते हैं- और जब टीवी या कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठते हैं, तो पलक झपकने की आवृत्ति और भी कम हो जाती है।

सूखी आंखों से बचने के लिए, न केवल  अधिक बार पालक झपकने की कोशिश करनी चाहिए, बल्कि अधिकांश डॉक्टर आवश्यक नमी प्रदान करने के लिए लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप्स का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

नई आई ड्रॉप शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि सभी आई ड्रॉप कॉन्टैक्ट लेंस के अनुकूल नहीं होते हैं।

यदि सूखी आंखें एक समस्या बनी रहती हैं, और ऑय ड्राप  से परेशानी से राहत नहीं मिलती है, तो  डॉक्टर  कॉन्टैक्ट लेंस के ब्रांड को विशेष रूप से सूखी आंखों के अनुरूप बदल सकते है। 

कभी-कभी सूखी आंखें धूल, धुएं, कुछ दवाओं के प्रभाव और यहां तक ​​कि एयर कंडीशनिंग के कारण भी हो सकती हैं।

यदि  पर्यावरण सुखी आंखों का कारण बन रहा है, तो इन कारणो  से जितना संभव हो सके बचने के लिए कुछ जीवनशैली में बदलाव करने की कोशिश करें- या दिन के मध्य में  लेंस को हटाने की आवश्यकता होने पर पास में एक जोड़ी चश्मा रखें।

रात में आंखों में तकलीफ
यदि दिन के अंत में आंखों की परेशानी का अनुभव हो तो कई डॉक्टर आपके लेंस को आपके कार्य दिवस के अंत में, या रात के खाने के बाद सोने से ठीक पहले हटाने की सलाह देते हैं।

यदि यह संभव नहीं है, तो उच्च ऑक्सीजन पारगम्यता वाले लेंस पर स्विच करने के बारे में अपने डॉक्टर  से बात करें। इस प्रकार के लेंस को पूरे दिन जलयोजन बनाए रखने की क्षमता के लिए जाना जाता है - जो लंबे समय तक आरामदायक रहता  है।

लेंस डालने के बाद जलन
लेंस लगाने पर जलन कॉन्टैक्ट लेंस गंदे होने से होता हैं।

कॉन्टेक्ट लेंस को पानी और सलूशन अवशोषित करने के लिए बनाया जाता है ताकि उन्हें नरम और लचीला बनाए रखा जा सके। हालाँकि, वे गंदगी, तेल, इत्र, क्रीम, हेयरस्प्रे और कई अन्य प्रकार की सामग्री को भी अवशोषित कर सकते हैं।

यदि लेंस लगाने पर आँखें जलने लगे तो अपना लेंस तुरंत निकाल दें और साफ करके दुबारा लगाए। जलन फिर भी रहे तो लेंस निकाल कर डॉक्टर से जाँच करवाए। 

इस समस्या से बचने के लिए अपनी आँखों और लेंस को छूने से पहले, हमेशा अपने हाथ साबुन से धोएँ, परफ्यूम और मिलाए गए तेल से मुक्त।

इसके अतिरिक्त यदि हेयरस्प्रे, धुएं, या किसी अन्य चीज के संपर्क में आए हैं जो आंखों में जलन पैदा कर सकता है, तो कॉन्टैक्ट लेंस डालने से पहले कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।

यह सुनिश्चित करने का एक अन्य विकल्प है कि लेंस साफ रहें और संदूषण से मुक्त रहें, दैनिक डिस्पोजेबल लेंस का उपयोग करना है। लेंस की एक नई जोड़ी के साथ दिन की शुरुआत, अनुचित सफाई से संदूषण के जोखिम को कम करेगा - लेकिन फिर भी लेंस को संभालने से पहले हाथों को अच्छी तरह धोना सुनिश्चित करें।

कॉन्टैक्ट लेंस जागरूकता
कॉन्टैक्ट लेंस लगाने के बाद अगर ऐसा महसूस होता है कि यह आंखों में लेंस घूम रहा है तो इसका मतलब यह हो सकता है कि लेंस आंख में ठीक से फिट नहीं हो रहा है। 
यदि लेंस आंखों पर बहुत ढीला है, या यदि व्यास या आधार वक्र सटीक नहीं है, तो लेंस के बारे में जागरूकता बढ़ा सकता है, खासकर जब झपकी लेते हैं।
दूसरी ओर अगर लेंस बहुत तंग है, हो सकता है कि कुछ घंटों के लिए कोई असुविधा न दिखे, क्योंकि लेंस पहले तो सहज महसूस करेगा- लेकिन इस समस्या को नज़रअंदाज़ न करें क्योंकि तंग लेंस पहनने के दीर्घकालिक परिणाम हो सकते हैं।

यदि लेंस उचित रूप से फिट हैं, लेकिन वे लगातार असुविधा पैदा करते हैं तो यह लेंस को बदलने का समय हो सकता है। यह सनसनी तब हो सकती है जब लेंस की सतह पर समय के साथ गंदगी और अवशेष जमा हो जाते हैं, जिससे आंखों पर लेंस के बारे में जागरूकता बढ़ जाती है।

एलर्जी की प्रतिक्रिया
आंखें लाल, खुजली और पीड़ादायक है।  कॉन्टैक्ट लेंस सॉल्यूशन से एलर्जी हो सकती है। यदि आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया हो रही है, तो आपको लेंस लगाने पर लालिमा, खुजली और जलन का अनुभव हो सकता है। असुविधा को कम करने के लिए, लेंस देखभाल ब्रांडों को बदलने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। 

मौसमी एलर्जी
एलर्जी के मौसम के दौरान कॉन्टेक्ट लेंस पहनने से आंखों में एलर्जी के लक्षण बढ़ सकते हैं, क्योंकि गंदगी और कण लेंस से चिपक सकते हैं, यहां तक ​​कि पता भी नहीं चलेगा।
 
अपने नेत्र चिकित्सक से कब संपर्क करें
यदि आप अपने कॉन्टैक्ट लेंस के साथ किसी भी समस्या का अनुभव करते हैं, तो जब तक आप अपने डॉक्टर से बात नहीं करते तब तक लेंस  नहीं लगाना  एक अच्छा विचार है।

कॉन्टैक्ट लेंस की कई समस्याएं आम तौर पर हल्की होती हैं और इलाज में आसान होती हैं। हालांकि, कुछ स्थितियों में जटिलताएं हो सकती हैं और गंभीर संक्रमण हो सकता है जो आपकी दृष्टि को खतरे में डाल सकता है।

इसलिए, हमेशा अपने नेत्र चिकित्सक को बताएं कि क्या कोई समस्या बनी रहती है या कोई नई समस्या उत्पन्न होती है, साथ ही यदि अनुशंसित उपचार अप्रभावी साबित हो रहे हैं तब भी डॉक्टर से परामर्श करे ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.