कल निकाली जाएगी भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा, 56 भोग और महाआरती के साथ यात्रा की शुरुआत

Jul 13, 2024 - 22:39
Jul 13, 2024 - 22:40
 0  621
कल निकाली जाएगी भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा, 56 भोग और महाआरती के साथ यात्रा की शुरुआत

गुना (आरएनआई) भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा बड़ी धूमधाम के साथ 14 जुलाई को निकाली जाएगी। रथयात्रा की शुरुआत भगवान की भोग आरती से होगी।भगवान को 56 भोग का प्रसाद अर्पित किया जाएगा जिसके बाद भक्त अपने भगवान जगन्नाथ के 8 हजार किलो के रथ को रस्सियों से खींचेंगे। रथ की ऊंचाई 13 फीट की रहेगी जो शास्त्री पार्क ,लक्ष्मी गंज,सदर बाजार, हाट रोड के बाद अंबेडकर भवन पहुंचेगा। रथयात्रा में इस्कॉन मंदिर उज्जैन का विशेष सहयोग रहेगा,भगवान का रथ भी उज्जैन से गुना पहुंच चुका है। 

जगह जगह होगा रथयात्रा का स्वागत –
यात्रा की शुरुआत दोपहर 1 बजे से शुरू होगी। जज्जी बस स्टैंड के पास प्लेयोटेल होटल से रथयात्रा आरंभ होगी। भगवान जगन्नाथ जी की रथयात्रा का स्वागत कई स्थानों पर किया जाएगा। शहर के सामाजिक संगठन से लेकर व्यापारी सभी भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए लालायित हैं। श्रद्धालु पुष्पवर्षा भी करेंगे। ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर भी रथयात्रा में मौजूद रहेंगे। 

रथयात्रा में हरे कृष्ण महामंत्र का होगा जाप—
जगन्नाथ जी की रथयात्रा में हरे राम हरे कृष्णा महामंत्र का जाप किया जाएगा। महाजाप करने के लिए श्रद्धालू रूस से गुना पहुंच चुके हैं। साथ ही उज्जैन से भी भक्त गुना पहुंच चुके हैं जो रथयात्रा के दौरान महाजाप करेंगे। 

इस्कॉन के जिला संयोजक श्री ऋषभानंद दास ने बताया की रथयात्रा उपरांत 2 हजार भक्तों के लिए प्रसाद की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने अपील की है कि भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए भक्त सपरिवार आएं। भगवान अपने भक्तों पर कृपा करते हैं।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow