कलेक्‍टर द्वारा साप्‍ताहिक समय-सीमा बैठक का किया गया आयोजन

‘’स्‍वच्‍छता ही सेवा’’ से संबंधित सभी विभाग कैलेण्‍डर अनुसार गतिविधियां करें आयोजित - कलेक्‍टर ‘’प्रधानमंत्री जनजाति उन्‍नत ग्राम अभियान’’ का होगा शुभारंभ ‘’सशस्‍त्र झण्‍डा दिवस’’ के लिए सभी विभाग व संस्‍थाएं राशि देने में करें सहयोग ।

Sep 23, 2024 - 19:25
Sep 23, 2024 - 19:25
 0  621
कलेक्‍टर द्वारा साप्‍ताहिक समय-सीमा बैठक का किया गया आयोजन
गुना (आरएनआई) कलेक्‍टर डॉ. सतेन्द्र सिंह की अध्‍यक्षता में जिला कलेक्‍ट्रेट कार्यालय के सभागार में साप्ताहिक समय सीमा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में अतिरिक्‍त मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  विशाल सिंह, डिप्‍टी कलेक्‍टर श्रीमति जिया फातिमा सहित समस्‍त जिला अधिकारीगण उपस्थित रहे तथा सभी अनुविभागीय अधिकारी, समस्त तहसीलदार/नायब तहसीलदार, समस्त सीईओ जनपद तथा समस्त सीएमओ व्‍हीसी के माध्‍यम से वर्चुअली संबद्ध रहे।
बैठक के दौरान समय सीमा पत्रों की बिंदुवार समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान निर्देश दिये गये कि जिन पत्रों पर कार्यवाही हो गई है, उनका जवाब फीड किया जावे। सीएम हेल्‍पलाइन की समीक्षा के दौरान पाया गया कि इस बार ‘डी’ ग्रेडिंग में लोक निर्माण विभाग, श्रम, चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, एमएसएमई, अनुसूचित जनजाति एवं जाति, मत्‍स्‍य ग्रामोद्योग विभाग अपनी ग्रेडिंग में सुधार के लिए अभी से प्रयास करें। इसी प्रकार निर्माणाधीन सीएम राइज एवं नवीन सीएम राइज से संबंधित स्‍वीकृत एवं प्रगतिरत कार्यो की समीक्षा की गई एवं निर्देशित किया गया कि इनकी पृथक-पृथक पीपीटी तैयार की जावे। 

जिले के विद्यालयों में बिजली, पानी, पंखे, रोड एवं रसोई आदि से संबंधित पीपीटी तैयार करने के निर्देश डीपीसी को दिये गये थे, परंतु उनके द्वारा जानकारी की पीपीटी तैयार नही करने पर नाराजगी व्‍यक्‍त की गई और निर्देशित किया गया कि टीएल से पूर्व पीपीटी तैयार कर प्रस्‍तुत की जावे। 
‘’स्‍वच्‍छता ही सेवा’’ से संबंधित सभी विभाग कैलेण्‍डर अनुसार गतिविधियां करें आयोजित - कलेक्‍टर
बैठक के दौरान कलेक्‍टर द्वारा निर्देशित किया गया कि ‘’स्‍वच्‍छता ही सेवा’’ अभियान 17 सितंबर से 02 अक्‍टूबर 2024 तक जारी है। जिसके तहत सभी विभाग प्रमुख शासन द्वारा जारी कैलेण्‍डर अनुसार स्‍वच्‍छता के लिए गतिविधियां सतत जारी रखें। अपने कार्यालयों में साफ-सफाई, स्‍कूल एवं आंगनबाड़ी केन्‍द्रों पर साफ-सफाई करायी जावे। इस आयोजन में जनअभियान परिषद का सहयोग लिया जावे। इस संबंध में पीओटीएससी एवं आवास को निर्देशित किया गया कि स्‍वच्‍छता इकाई सीटीयू, अस्‍वच्‍छ स्‍थानों की जहां साफ-सफाई की गई है उनके अच्‍छे गुणवत्‍ता के फोटोग्राफ उपलब्‍ध कराये जावें और साफ-सफाई अभियान में जनप्रतिनिधियों, समासेवियों एवं एनजीओ से जनसहयोग लिया जावे। 
‘’प्रधानमंत्री जनजाति उन्‍नत ग्राम अभियान’’ का होगा शुभारंभ
शासन के निर्देश अनुसार ‘’प्रधानमंत्री जनजाति उन्‍नत ग्राम अभियान’’ का शुभारंभ आगामी माह के प्रथम सप्‍ताह से किया जाना है। जिसके तहत जिले में जनजातीय बाहुल्‍य गांवों और जनजातीय गांवों को पूर्ण कब्‍रेज प्रदान करना, साथ ही सक्षम बुनियादी ढांचा विकसित करना, आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देना, अच्‍छी शिक्षा तक पहुंच का सार्वभौमिकरण तथा स्‍वस्‍थ जीवन और गरिमापूर्णं वृद्धावस्‍था आदि पर कार्य करना है। 
इस संबंध में कलेक्‍टर द्वारा निर्देशित किया गया कि जिले में ‘’प्रधानमंत्री जनजाति उन्‍नत ग्राम अभियान’’ के अंतर्गत जिले के सभी विकासखंडों के 127 ग्राम पंचायतों के 229 गांवों को चयनित किया गया है। संबंधित अनुविभागीय अधिकारी, सीईओ जनपद एवं आदिम जाति कल्‍याण विभाग आगामी 2 दिवस में चिन्हित ग्राम पंचायतों का होमवर्क कर प्‍लान तैयार करें। एक-एक गांव की प्रोफाइल एवं डाटाबेस तैयार किया जावे और ब्‍लॉकवार प्‍लान की मैपिंग का वर्कआउट भी करें, जिसमें यह स्‍पष्‍ट हो कि संबंधित ग्राम में शिक्षा विभाग, लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी विभाग, बिजली विभाग सहित अन्‍य विभागों द्वारा क्‍या-क्‍या कार्य किया जाना है। उन कार्यो को सम्मिलित किया जावे। इसी प्रकार जहां पंचायत भवन नही है वहां सामुदायिक भवन और ऐसे स्‍कूल जहां अतिरिक्‍त कक्ष की आवश्‍यकता है वहां पर सामुदायिक भवन निर्मित करने के प्रस्‍ताव तैयार किये जावें। 
‘’आयुष्‍मान पखवाड़ा’’ का आयोजन होगा 30 सितंबर तक
शासन के निर्देश अनुसार दिनांक 20 सितंबर से 30 सितंबर 2024 तक ‘’आयुष्‍मान पखवाड़ा’’ का आयोजन किया जा रहा है, जिसकी थीम आयुष्‍मान आपके द्वार रखी गयी है। अलग-अलग दिवस में कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। इस संबंध में सीएमएचओ को निर्देशित किया गया कि अपने विभाग की टीम के साथ सभी कार्यक्रमों का आयोजन कराया जावे। 

‘’सशस्‍त्र झण्‍डा दिवस’’ के लिए सभी विभाग व संस्‍थाएं राशि देने में करें सहयोग - कलेक्‍टर
बैठक के दौरान कलेक्‍टर द्वारा निर्देशित किया गया कि आगामी 07 दिसंबर को ‘’सशस्‍त्र झण्‍डा दिवस’’ है, जिसके लिए धन संग्रह कर राशि का उपयोग युद्ध के समय हुई जनहानि में सहयोग, सेना में कार्यरत कर्मियों व उनके परिवार के कल्‍याण व सेवानिवृत कर्मचारियों व उनके परिजनों के कल्‍याण के लिये उपयोग किया जाता है। इसके लिए विभागवार राशि संकलन के लक्ष्‍य दिये गये हैं। वह राशि सहयोग करें साथ ही कलेक्‍टर द्वारा अन्‍य संस्‍थाओं से भी सहयोग करने की अपील की गई। 
सार्वजनिक स्‍थल एवं रोड पर विचरण करने वाले लावारिस गौ-वंश को गौशालाओं में शि‍फ्टिंग के कार्य को जारी रखा जाये। इसी प्रकार विभिन्‍न विभागों द्वारा संचालित स्‍वरोजगार योजनाओं एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं से संबंधित लक्ष्‍य अनुसार वितरण एवं स्‍वीकृति की जानकारी एलडीएम को प्रस्‍तुत की जावे। आगामी माह में डीएलसीसी की बैठक का आयोजन किया जायेगा। इसकी आवश्‍यक तैयारियां की जावे। 
बैठक के अंत में सीएमएचओ को निर्देशित किया गया कि डेंगू से बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जावें। साथ ही नगर पालिकाओं की कचरा गाड़ी के माध्‍यम से भी प्रचार-प्रसार कर लोगों को डेंगू से बचाव के लिए प्रेरित किया जावे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow