कलेक्‍टर द्वारा देर रात तक समय सीमा बैठक लेकर की गई कार्या की समीक्षा

कलेक्‍टर एवं अपर कलेक्‍टर से मिलने के लिए सीएम हेल्‍प लाइन की ग्रेडिंग के आधार पर अधिकारियों को दी जायेगी प्राथमिकता पीएम जनमन अंतर्गत मेगा इवेंट का आयोजन ग्राम ऊमरी में प्रस्‍तावितjमेगा इवेंट में जिले के एक लाख से अधिक हितग्राही/स्‍वरोजगारियों को किया जायेगा हितलाभ का वितरण।

Aug 27, 2024 - 22:40
Aug 27, 2024 - 22:40
 0  459
कलेक्‍टर द्वारा देर रात तक समय सीमा बैठक लेकर की गई कार्या की समीक्षा

गुना (आरएनआई) कलेक्‍टर डॉ. सतेन्द्र सिंह की अध्‍यक्षता में जिला कलेक्‍ट्रेट कार्यालय के सभागार में देर रात तक साप्ताहिक समय सीमा बैठक का आयोजन किया गया।


 बैठक में अपर कलेक्‍टर अखिलेश जैन, अनुविभागीय अधिकारी गुना श्रीमति शिवानी पाण्‍डे सहित समस्‍त जिला अधिकारीगण उपस्थित रहे तथा अन्‍य अनुविभागीय अधिकारी एवं विकास खण्‍ड स्‍तरीय अधिकारी वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से वर्चुअली उपस्थित रहे।

सभी कार्यालय प्रमुख क्षेत्र में भ्रमण के दौरान शिकायतों का कराएं निराकरण

बैठक के दौरान सर्वप्रथम समय सीमा पत्रों की समीक्षा की गई और सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया गया कि जिन समय सीमा पत्रों के निराकरण की कार्यवाही पूर्णं हो गई है, उन्‍हें अवलोकन कराने के बाद उसे विलोपित करावें। समय सीमा से संबंधित जिन विभागों के ज्‍यादा प्रकरण लंबित हैं उनकी पृथक से बैठक शनिवार को अपर कलेक्‍टर द्वारा ली जावेगी। अपर कलेक्‍टर जनपद पंचायत स्‍तर पर होने वाली समीक्षा बैठकों में उपस्थित रहकर लंबित कार्यो की समीक्षा करेंगे। सभी कार्यालय प्रमुख समय सीमा से संबंधित शिकायतों को व्‍यक्तिगत रूप से देखें और क्षेत्र में भ्रमण के दौरान उन शिकायतों के निराकरण के लिए व्‍यक्ति से संपर्क कर उचित निराकरण करावें। 

न्‍यायालयीन प्रकरणों की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया गया कि लंबित न्‍यायालयीन प्रकरण एवं अवमानना याचिकाओं के प्रकरण अपने-अपने स्‍तर से नियुक्‍त प्रभारी अधिकारी निराकरण कराना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार राष्‍ट्रीय राजमार्ग से निराश्रित गौवंश को हटाने की कार्यवाही की जा रही है, वह कौन-कौन सी गौशालाओं में गौवंश शिफ्ट किये गये हैं, उसकी जानकारी से संबंधित प्रतिवेदन प्रस्‍तुत किया जावे। 

कलेक्‍टर एवं अपर कलेक्‍टर से मिलने के लिए सीएम हेल्‍प लाइन की ग्रेडिंग के आधार पर अधिकारियों को दी जायेगी प्राथमिकता

सीएम हेल्‍प लाईन में माह जुलाई 2024 की स्थिति में ग्रेडिंग से संबंधित ‘डी’ ग्रेडिंग वाले विभाग स्‍वास्‍थ्‍य, लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन, पिछड़ा वर्ग, सूचना प्रौद्योगिकी, श्रम तथा ‘सी’ ग्रेडिंग वाले विभाग राजस्‍व, सामान्‍य प्रशासन विभाग, स्‍कूल, कृषि तथा खाद्य विभाग को चेतावनी दी गई कि अपनी ग्रेडिंग में सुधार करें। यदि अधिकारी अपनी ग्रेडिंग में सुधार नही करेंगे तो उन्‍हें सीएम हेल्‍पलाइन से संबंधित ‘ए’ ,’बी’, ‘सी’ एवं ‘डी’ ग्रेडिंग आवंटन के आधार पर कलेक्‍टर एवं अपर कलेक्‍टर से मिलने में प्राथमिकता दी जायेगी। 

अधिकारी अपनी कार्य की प्राथमिकता तय कर क्षेत्र में भ्रमण की डालें आदत

सभी अधिकारी प्रतिदिन अपनी कार्य की प्राथमिकता तय करें और कार्यालय प्रमुख सप्‍ताह में कम से कम एक दिन क्षेत्र भ्रमण पर की आदत डालें और जब भी दौरे पर जाएं तो जनसुनवाई, सीएम हेल्‍पलाइन एवं आम शिकायतों से संबंधित जानकारी का फोल्‍डर साथ में लेकर जाएं। इसी प्रकार माह अगस्‍त 2024 की स्थिति में रैंकिंग वाले विभाग अभी से अपनी रैंक में सुधार के लिए प्रयास करें। 

सभी विभाग प्रमुख सरकारी जमीन आवंटन से संबंधित कार्य प्राथमिकता से निपटाएं। इस दौरान सभी अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदारों को निर्देशित ‍किया गया कि जिन विभागों को जमीन आवंटित की गई है उनसे संबंधित जमीन के आधार पर जमीन के नक्‍शा तरमीम कार्य की कार्यवाही तत्‍काल करायी जावे। विशेष रूप से जल जीवन मिशन से संबंधित कार्य प्राथमिकता से पूर्णं किया जावे। 

पीएम जनमन अंतर्गत मेगा इवेंट का आयोजन ग्राम ऊमरी में प्रस्‍तावित

पीएम जनमन अंतर्गत मेगा इवेंट का आयोजन ग्राम ऊमरी में होना प्रस्‍तावित है, जिसकी तैयारियां संबंधित विभाग अभी से प्रारंभ करें, जैसे यातायात व्‍यवस्‍था, हितग्राहियों का चिन्‍हांकन, आजीविका ग्रामीण मिशन के स्‍व-सहायता समूहों के उत्‍पाद की प्रदर्शनी, धनिया उत्‍पाद के स्‍टॉल आदि के चिन्‍हांकन की कार्यवाही पूर्णं कर ली जावे। इस इवेंट में अनावश्‍यक भीड़ एकत्रित नही करना है। जो वास्‍तविक रूप से हितग्राही लाभांवित हुए हैं, उन्‍हीं को चिन्हित कर हितलाभ वितरण कराने की कार्यवाही की जावे। इसी प्रकार सभी निर्माण विभाग सुनिश्चित करें कि जिन कार्यो का लोकार्पण/ भूमिपूजन होना है उनको सूचीबद्ध किया जावे। 29 अगस्‍त तक सूची फाइनल रूप से भेजी जावे। 

मेगा इवेंट में जिले के एक लाख से अधिक हितग्राही/स्‍वरोजगारियों को किया जायेगा हितलाभ का वितरण

आगामी प्रस्‍तावित मेगा इवेंट में एक लाख से अधिक हितग्राहीमूलक योजनाओं/ स्‍वरोजगारियों को हितलाभ वितरण करने का लक्ष्‍य रखा जा रहा है, जिसमें राजस्‍व अभियान के अंतर्गत लाभांवित हितग्राही जैसे- जाति प्रमाण पत्र, सीमांकन, आयुष्‍मान कार्ड आदि से संबंधित प्रमाण पत्रों का वितरण कराया जाना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार मंच से जिन हितग्राहियों का वितरण होना है उन्‍हें चिन्हित कर लिया जावे। इस संबंध में जिला संयोजक आदिम जाति कल्‍याण को निर्देशित किया गया कि कार्यक्रम के समन्‍वय हेतु ऊमरी गांव में प्रस्‍तावित कार्यक्रम के लिए पृथक से नोडल अधिकारी नियुक्‍त किया जावे।

पीएम जन मन योजना से संबंधित नियुक्‍त नोडल अधिकारी अपने गांव का करें सतत भ्रमण

पीएम जन मन योजना अंतर्गत नियुक्‍त किये गये नोडल अधिकारी अपने आवंटित गांव का सतत भ्रमण करें तथा उस गांव का डाटाबेस एक फोल्‍डर में अपने साथ रखें और उस गांव की बेसिक जानकारी भी अपने पास होनी चाहिये। संबंधित गांव की जनसंख्‍या की जानकारी स्‍कूल, आंगनबाड़ी केन्‍द्र, उचित मूल्‍य की दुकान, स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र का भ्रमण कर आवश्‍यक जानकारी अपने पास रखें और लाभांवित हितग्राहियों का डाटाबेस अद्यतन करावें।

 इस संबंध में सभी संबंधित विभाग प्रमुख पीएम जनमन अंतर्गत आधार, आयुष्‍मान, जनधन खाते, समग्र ई-केवायसी एवं जाति प्रमाण पत्र से संबंधित शिविरों का आयोजन कराना सुनिश्चित करें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow