कलेक्‍टर की अध्‍यक्षता में साप्‍ताहिक समय-सीमा बैठक संपन्न

PM JUGA  के तहत जिले के 127 ग्राम पंचायतों के 229 गांव किये गये हैं सम्मिलित 02 अक्‍टूबर को चिन्हित 127 ग्राम पंचायतों में PM JUGA की जानकारी देने के लिए अधिकारी करेंगे भ्रमण और करायेंगे साफ-सफाई कार्य । 

Sep 30, 2024 - 18:07
Sep 30, 2024 - 18:07
 0  1.2k
कलेक्‍टर की अध्‍यक्षता में साप्‍ताहिक समय-सीमा बैठक संपन्न
गुना (आरएनआई) कलेक्‍टर डॉ. सतेन्द्र सिंह की अध्‍यक्षता में जिला कलेक्‍ट्रेट कार्यालय के सभागार में साप्ताहिक समय सीमा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रथम कौशिक, अपर कलेक्‍टर अखिलेश जैन, डिप्‍टी कलेक्‍टर श्रीमति जिया फातिमा सहित समस्‍त जिला अधिकारीगण उपस्थित रहे। इस दौरान सीएम हेल्‍प लाइन में माह सितंबर की स्थिति में अधिकांश विभाग ‘डी’ ग्रेडिंग में हैं। सभी विभाग अपनी ग्रेडिंग में अभी से सुधार करना सुनिश्चित करें। इस संबंध में अपर कलेक्‍टर को इन विभागों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिये गये। 
जिला अधिकारियों अपनी मौजूदगी में 02 अक्‍टूबर को राज्‍य आयोजना मद अंतर्गत स्‍वीकृत नवीन 20 आंगनबाड़ी भवनों का कार्य प्रारंभ करावें। इसी प्रकार संबंधित अधिकारी 176 विद्युतविहीन आंगनबाड़ी केन्‍द्रों का भी निरीक्षण कर विद्युत व्‍यवस्‍था के विकल्‍पों के संबंध में प्रतिवेदन देवें। जिले में स्‍थापित 17 उर्पाजन केन्‍द्रों का डीएसओ, डीडीए, सीसीबी, डीएमओ और डीआर संयुक्‍त रूप से भ्रमण कर पंजीयन एवं उपार्जन केन्‍द्रों पर आवश्‍यक व्‍यवस्‍थाएं सुनिश्चित करें। बैठक के दौरान सभी कार्यालय प्रमुखों को निर्देशित किया गया कि अपने अधीनस्‍थ कर्मचारी जिनका बिजली बिल बकाया है वह समय पर भरवाना सुनिश्चित करें। साथ ही आगामी 07 दिसंबर को मनाये जाने वाले झण्‍डा दिवस से संबंधित राशि का लक्ष्‍य अनुसार संकलन कर जिला सैनिक कल्‍याण अधिकारी को जमा करावें। 
PMJUGA के तहत 18 विभागों की 25 योजनाओं को किया गया शामिल
बैठक के दौरान पीएम जनजातीय उन्‍नत ग्राम अभियान के संबंध में आवश्‍यक तैयारी करने के निर्देश दिये। भारत सरकार जनजातीय कार्य मंत्रालय के द्वारा जनजातीय ग्रामों में शत-प्रतिशत सैचुरेशन के लिए प्रधानमंत्री जनजातीय उन्‍नत ग्राम अभियान (PMJUGA) प्रारंभ किया गया है, जिसका उद्देश्‍य जनजातीय बाहुल्‍य ग्रामों और आकांक्षी जिलों में जनजातीय परिवारों के लिए शत-प्रतिशत संतृप्ति (सैचुरेशन) की जाकर जनजातीय समुदाय की सामाजिक, आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। जिसके तहत 18 विभागों की 25 योजनाओं को शामिल किया गया है। जिसके तहत 500 या उससे अधिक जनसंख्‍या वाले तथा कम से कम 50 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति जनसंख्‍या वाले गांव, आकांक्षी जिलों के वे ग्राम जिनकी जनजातीय वर्ग की संख्‍या 50 से अधिक है। ऐसे जनजातीय वर्ग को चिन्‍हांकन कर लाभांवित किया जाना है। 

जिले के 127 ग्राम पंचायतों के 229 गांव किये गये हैं सम्मिलित
अभियान के अंतर्गत प्रमुख रूप से ग्रामीण विकास विभाग की प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएमजीएसवाय, जल जीवन मिशन के तहत जल प्रदाय, ऊर्जा विभाग के तहत घरों का विद्युतीकरण, नवकरणीय ऊर्जा के तहत सोलर पावर योनजा, स्‍वास्‍थ्‍य के तहत आयुष्‍मान कार्ड, पेट्रोलियम नैचुरल गैस के तहत एलपीजी कनेक्‍शन-उज्‍जवला योजना, महिला एवं बाल विकास के तहत आंगनबाड़ी केन्‍द्र-पोषण 2.0, शिक्षा विभाग के तहत छात्रावास निर्माण, आयुष विभाग के तहत पोषण वाटिका, टेलिकॉम के तहत नेटवर्क यूनिवर्सल सर्विस कौशल विकास के तहत स्किल इंडिया मिशन, कृषि विभाग के तहत कृषि मल्टिपल स्‍कीम, मत्‍स्‍य के तहत प्रधानमंत्री मत्‍स्‍य प्रदाय योजना, पंचायत राज्‍य के तहत राष्‍ट्रीय ग्राम स्‍वरोजगार अभियान, पर्यटन के तहत स्‍वदेश दर्शन, ट्रायबल के तहत पीएमएएजीवाय योजनाओं को सम्मिलित किया गया है। 
इस संबंध में समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह द्वारा संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया है कि अपने विभाग से संबंधित हितग्राहियों को चिन्हित सूची अनुसार सैचुरेशन किया जावे और योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए चिन्हित करें एवं निर्माण कार्यो का प्रस्‍ताव तैयार करें। 
आयुष विभाग को निर्देशित किया गया कि मॉडल केन्‍द्र के रूप में 14 आयुष केन्‍द्रों को पोषण वाटिका के रूप में विकसित किया जाये। जिसमें औषधीय पौधे लगवाये जाएं। 
02 अक्‍टूबर को चिन्हित 127 ग्राम पंचायतों में PM JUGA की जानकारी देने के लिए अधिकारी करेंगे भ्रमण और करायेंगे साफ-सफाई कार्य 
आगामी 02 अक्‍टूबर को चिन्हित 127 ग्राम पंचायतों में लिए प्रधानमंत्री जनजातीय उन्‍नत ग्राम अभियान (पीएमजूगा) की जानकारी देने के लिए अधिकारियों को नियुक्‍त किया गया है, जो संबंधित ग्राम पंचायत में जाकर उक्‍त अभियान की जानकारी देंगे। साथ ही उस दिन स्‍कूल, आंगनबाड़ी केन्‍द्र, मुक्तिधाम, राशन की दुकान और आयुष केंद्रों पर उपस्थित रहकर सेवा ही स्‍वच्‍छता अभियान के तहत साफ-सफाई का कार्य कराएंगे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow