ग्वालियर कमिश्नर श्री खत्री द्वारा गुना जिले की तहसील मधुसूदनगढ़ का किया गया औचक निरीक्षण

राजस्व महा-अभियान के अंतर्गत सभी नामांतरण, बटवारा प्रकरणों का समय सीमा में करें निराकरण- कमिश्‍नर

Aug 7, 2024 - 21:04
Aug 7, 2024 - 21:05
 0  594
ग्वालियर कमिश्नर श्री खत्री द्वारा गुना जिले की तहसील मधुसूदनगढ़ का किया गया औचक निरीक्षण

गुना (आरएनआई) राजस्व महाअभियान 2.0 (नामांतरण, बटवारा, सीमांकन व अभिलेख दुरुस्ती) 18 जुलाई से 31 अगस्त 2024 तक जारी है। इस अभियान के अंतर्गत किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण सतत जारी है। इसी क्रम में आज ग्वालियर कमिश्‍नर श्री मनोज खत्री द्वारा गुना जिले की तहसील मधुसूदनगढ़ का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। इस दौरान निराकृत और लंबित प्रकरणों का रेंडमली ग्राम विशनखेड़ी निवासी श्री राजेंद्र व श्री हरी सिंह के खसरे अमल का ऑनलाइन पोर्टल पर निरीक्षण किया गया। इस दौरान नक़्शे में तरमीम की कार्यवाही का बारीकी से परीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए गए।

  इसी प्रकार ग्राम पंचायत की मृत्यु पंजी और मतदाता से हटाया गए लोगों की सूची प्राप्त कर फ़ौती नामांतरण किये जावे। आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज और पूर्व में प्राप्त सभी प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण करें। इस दौरान बटवारा के समय सीमा पार प्रकरणों रेंडमली निकलवाकर परीक्षण किया गया और फ़ाइल और पोर्टल पर बारोद गांव के श्री मोहन सिंह, कलावती के खसरे में बटांकन व नक़्शे की जाँच की गई। उक्त प्रकरण में अमल के लिए पटवारी के पास भेजना पाया गया। वर्ष 2023-24 में किये गए नामांतरण और बटवारा प्रकरणों का परीक्षण किया गया और आवश्यक निर्देश दिए गए।

इस दौरान खसरे का समग्र से लिंकिंग, पीएम किसान ई-केवायसी तथा इन कार्यों को स्वयं एसडीएम तहसील में जाकर देखें। अगले 10 दिवस में आरसीएमएस में दर्ज जो प्रकरण समय सीमा पार हो गए उन्हें प्राथमिकता से निराकरण करें। इस दौरान उपस्थित लोगों से समस्यें भी सुनी गई। तहसीलदार कोर्ट को देखा गया पुराने कार्य छूट गए हैं उन्हें देखें। सभी एसडीएम इस सम्बन्ध में 08 तारीख तक प्रमाण पत्र देवें कि सभी प्रकरण आरसीएमएस में दर्ज हो गए, कोई प्रकरण ऑफ लाइन पेंडिंग नहीं है और सभी तहसीलों का निरीक्षण कर लिया गया है।

इस दौरान कलेक्टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह, अनुविभागीय अधिकारी सुश्री आर अंजलि, तहसीलदार धीरेन्द्र गुप्ता उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow