जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में पर्यावरण समिति एवं गंगा समिति की समीक्षा बैठक संपन्न

Aug 4, 2023 - 20:48
Aug 4, 2023 - 20:48
 0  297
जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में पर्यावरण समिति एवं गंगा समिति की समीक्षा बैठक संपन्न

शाहजहाँपुर। (आर एन आई)  जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पर्यावरण समिति एवं गंगा समिति की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों के दिये गये वृक्षारोपण लक्ष्य के सम्बन्ध में जानकारी ली। उन्होने समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि वृक्षारोपण हेतु दिये गये लक्ष्यों को ससमय पूर्ण करना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होने कहा कि वृक्षारोपण उपरान्त जियोटैगिंग अवश्य कराये। जिलाधिकारी ने गंगा किनारे स्थित सभी 12 गावों में समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित  करने हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया। नगर आयुक्त श्री सन्तोष कुमार शर्मा ने उपहार उपवन के सम्बन्ध में भी जानकारी दी। उन्होने बताया कि उपहार उपवन में विशेष अवसर पर पौधारोपण कर सकते है जिसका संरक्षण  नगर निगम द्वारा किया जायेगा। उन्होने बताया कि पौधारोपण करने वाले अपने वृक्ष के साथ कस्टमाइज्ड  नेम प्लेट भी लगवा सकते है। 
 पर्यावरण समिति के बैठक के अन्तर्गत जिलाधिकारी ने ठोस अपशिष्ट  का निस्तारण, प्लास्टिक वेस्ट का निस्तारण, ई-वेस्ट का निस्तारण एवं जैव चिक्तिसा वेस्ट का निस्तारण आदि के सम्बन्ध में समीक्षा की। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि बेहतर अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित करते हुए शासनादेश के अनुसार दिए गए दायित्वों को पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किए गए कार्यों का विवरण एवं फोटोग्राफ प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत किया जाए, जिससे कार्यों की गहनता पूर्वक समीक्षा की जा सके। ग्रामों में गठित समितियों को और अधिक सक्रिय किये जाने हेतु भी जिलाधिकारी ने निर्देश दिए। एमआरएफ सेन्टर तिलहर,कटरा व खुदागंज पर कूड़ा  कलेक्शन के सम्बन्ध में आरआई द्वारा जानकारी उपलब्ध न कराने के कारण अधिशासी अधिकारी,तिलहर का जवाब तलब करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। उन्होने निर्देशित करते हुये कहा कि नये ईओ नगर क्षेत्र में संचालित एमआरएफ सेन्टर के संचालन प्रक्रिया को समझे। जिलाधिकारी ने कांट क्षेत्र में रोड साइड अतिक्रमण व गंदगी को लकर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये अतिक्रमण हटाने हेतु सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया।
ठोस अपशिष्ट  के निस्तारण व प्लास्टिक वेस्ट का निस्तारण एवं जनपद की फैक्ट्रियों  से प्राप्त इलेक्ट्रानिक कचरे के निस्तारण हेतु जिलाधिकरी ने सम्बन्धित अधिकारियो को निर्देश दिये। साथ ही जिलाधिकारी ने ई-वेस्ट निस्तारण न करने वाले यूनिटों का टीम बना कर  चिन्हीकरण करने हेतु निर्देशित किया।
बैठक के दौरान नगर आयुक्त श्री संतोष कुमार शर्मा, डीएफओ श्री प्रखर गुप्ता सहित सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow