उद्योग बंधु समिति की बैठक, जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने उद्यमियों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के दिए निर्देश दिए

Oct 30, 2023 - 20:39
Oct 30, 2023 - 20:45
 0  270
उद्योग बंधु समिति की बैठक,  जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने  उद्यमियों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के दिए निर्देश दिए

हाथरस । जनपद के उद्यमियों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करने के उद्देश्य से जिला स्तरीय उद्योग बंधु समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में करते हुए जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने सम्बन्धित समस्त विभागीय अधिकारियों को उद्यमियों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान एम0ओ0यू0/प्रथम जी0बी0सी0 की समीक्षा करते हुए दुुग्ध विकास विभाग के 02, चिकित्सकीय शिक्षा के 02, हॉर्टीकल्चर के 02 तथा हाउसिंग डिपार्टमेंट स्तर पर 02 भूमि संबंधी प्रपत्र लंबित होने पर जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को संबंधित से समन्वय स्थापित करते हुए भूमि संबंधी प्रपत्र तत्काल प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को उप जिलाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए उद्योगों की स्थापना हेतु भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने जनपद में होेने वाले औद्योगिक निवेश में तेजी से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होने सभी अधिकारियों से उद्यमियों द्वारा किये गये आवेदन पत्रों पर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बैठक का मुख्य उद्देश्य उद्यमियो की समस्याओं का निस्तारण करना है। प्रत्येक बिन्दुओ की रिपोर्ट निर्धारित समय में निस्तारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सम्बन्धित समस्त विभागीय अधिकारियों को उद्यमियों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने तथा संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत दिए जाने वाले ऋणों के बैंक स्तर पर लंबित प्रकरणों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बैठक का मुख्य उद्देश्य उद्यमियो की समस्याओं का निस्तारण करना है। प्रत्येक बिन्दुओ की रिपोर्ट निर्धारित समय में निस्तारित करके प्रगति करना सुनिश्चित करने तथा सम्बन्धित विभागों को अनुपालन आख्या प्रेषित करने के निर्देश दिए।

राधेश्याम अग्रवाल अध्यक्ष उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल ने अवगत कराया कि ग्राम पंचायत रूहेरी में एन0एच0आई के किनारे जल निकासी हेतु नाले का निर्माण कार्य प्रारम्भ हो गया है। जिलाधिकारी ने जिला पंचायतराज अधिकारी को नाला निर्माण कार्य को अतिशीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। आद्योगिक क्षेत्र सलेमपुर में क्षेत्रीय प्रबंधक यू0पी0सी0डा0 द्वारा आवंटित भूमि पर वन विभाग के हस्तक्षेप के संबंध में जिलाधिकारी ने वन विभाग से संबंधित प्रकरणों के निस्तारण हेतु स्टेट कमेटी को पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने श्री निधीश कुमार इण्डस्ट्रियल स्टेट मामले में यू0पी0सी0डा0 को प्र्रभागीय वनाधिकारी से वार्ता कर निर्धारित मानक के अनुरूप सड़क का निर्माण कराने के निर्देश दिए।

उपायुक्त उद्योग हाथरस ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लक्ष्य निर्धारित कर दिये गये है। जिसके तहत प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना में 58 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। 73 आवेदनों को बैंक के लिये प्रेषित कर दिया गया है। बैंक द्वारा 27 आवेदनों को स्वीकृत करते हुए 19 को ऋण वितरित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना में 57 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था। 34 आवेदनों को बैंक के लिये प्रेषित कर दिया गया है। जिसमें से बैंक द्वारा 17 आवेदनों को स्वीकृति प्रदान करते हुए 10 आवेदक को ऋण उपलब्ध करा दिया गया है। ओ0डी0ओ0पी0 योजना में 32 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था। 33 आवेदनों को कार्यवाही हेतु बैंक के लिये प्रेषित किया गया है। बैंक द्वारा 10 आवेदनों को स्वीकृति प्रदान करते हुए 07 आवेदक को ऋण उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि निवेश मित्र पोर्टल पर दिनांक 25 अक्टूबर 2023 तक विभिन्न विभागीय स्तर पर समय सीमार्न्तगत लंबित आवेदनों की संख्या कुल 27 है।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी, उप जिलाधिकारी सासनी, उप जिलाधिकारी सादाबाद, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, व्यापार मंडल के अध्यक्ष/सचिव, उद्यमी तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow