मध्यप्रदेश: आलू-प्याज के बाद अब टमाटर के भाव भी हुए 'लाल', दामों में और तेजी के आसार

आने वाले अभी कुछ दिनों में ये दाम और तेजी के साथ बढ़ेंगे। जिससे टमाटर और महंगा होगा, और इसका असर लोगों के किचन के बजट पर भी देखने को मिलेगा।

Jul 5, 2024 - 12:39
 0  837
मध्यप्रदेश: आलू-प्याज के बाद अब टमाटर के भाव भी हुए 'लाल', दामों में और तेजी के आसार

उमरिया (आरएनआई) टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो हर किसी के रसोई में देखने को मिल जाएगी। अगर खाने में टमाटर नहीं पड़ा तो फिर जायके में स्वाद भी नहीं रहेगा। टमाटर कितना भी महंगा क्यों ना हो, उपभोक्ता अपने जायके में स्वाद बढ़ाने के लिए टमाटर जरूर खरीदते हैं, लेकिन आलू और प्याज के बाद इन दिनों टमाटर के भी भाव बहुत तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो आने वाले अभी कुछ दिनों में ये दाम और तेजी के साथ बढ़ेंगे। जिससे टमाटर और महंगा होगा, और इसका असर लोगों के किचन के मासिक बजट पर भी देखने को मिलेगा। 

सब्जी मंडी में हमने कई लोगों से बात की इसी दौरान हमारी मुलाकात सब्जी खरीदने गई दीपाली अग्रवाल, रश्मि मिश्रा बताती हैं कि वो अपने रसोई के लिए हर दिन टमाटर खरीद कर लेकर जाती हैं, क्योंकि टमाटर के बिना खाने में स्वाद कैसे आएगा। लेकिन जिस तरह से टमाटर लगातार महंगा हो रहा है, टमाटर के जिस तरह से दाम बढ़ रहे हैं, उसने अब टेंशन भी बढ़ा दी है। आलू-प्याज के दाम तो पहले से ही बढ़े हुए थे, और हरी सब्जियां भी अभी महंगी हैं, और ऐसे में अब टमाटर जिस तेजी के साथ महंगा होना शुरू हुआ है। इसके दाम कहां तक जाएंगे कुछ कहा नहीं सकता। पिछले साल का भी अनुभव है कि इसी सीजन में पिछले साल टमाटर के दाम ने शतक लगा दिया था। अगर इस साल भी कुछ ऐसा ही हाल रहा, तो फिर रसोई का बजट एक बार फिर से बिगड़ जाएगा। क्योंकि इस बार टमाटर के अलावा भी कई और सब्जियां महंगी हैं। 

उमरिया सब्जी मंडी के व्यापारी बताते हैं कि टमाटर के दाम तो आसमान छू रहे हैं, और अभी कम होने की उम्मीद मत कीजिए क्योंकि इसके दाम अभी और बढ़ेंगे। वर्तमान में उमरिया सब्जी मंडी में टमाटर 80 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है। सब्जी व्यापारियों का साफ-साफ कहना है कि अभी यह दाम बढ़ेंगे और कहां तक जाएंगे कुछ कहा नहीं जा सकता। शहडोल में टमाटर लोकल से ही बहुत कुछ आ जाता है और जब लोकल से कमी होने लगती है तो फिर दूसरे राज्यों से भी आता है। सब्जी व्यापारी इमरान कहते हैं कि अभी बेंगलुरु से तो टमाटर आना शुरू नहीं हुआ है, लेकिन जिस तरह से टमाटर की कमी है और खपत बढ़ रही है उसे देखते हुए अब बेंगलुरु से भी टमाटर आना शुरू हो सकता है, जो हालात टमाटर के नजर आ रहे हैं, उसे देखते हुए ग्राहक अभी टमाटर के दाम कम होने की उम्मीद बिल्कुल ना करें।

टमाटर आखिर क्यों इतना महंगा हो रहा है इसे जानने के लिए हमने कई अलग-अलग वर्ग के लोगों से बात की कुछ एक्सपर्ट से भी बात की। बताया गया है कि किसानों ने अभी अपने खेतों पर टमाटर की फसल इसलिए नहीं लगाई क्योंकि जिस तरह से गर्मी पड़ी है और बारिश नहीं हो रही है उससे उन्हें डर लग रहा है कि कहीं पूंजी भी ना फंस जाए। टमाटर के व्यापारी भूरा बताते हैं कि टमाटर के महंगे होने की वजह ये भी है कि गर्मी इतनी तेज पड़ रही है। बारिश ज्यादा नहीं हो रही है और जो टमाटर आ भी रहा है, वो ज्यादा दिन तक रुक नहीं पा रहा है। खराब हो जा रहा है। खपत ज्यादा है और माल कम है जिसकी वजह से टमाटर महंगा होता जा रहा है।

कृषि उद्यानकी विस्तार अधिकारी खिलामन डेहरिया बताते हैं कि इस साल जिस तरह से प्रचंड गर्मी पड़ी और जिस तरह से धूप हुई है, उसकी वजह से गर्मी में टमाटर की फसल को बहुत नुकसान पहुंचा है। इतना ही नहीं जो लोग टमाटर की खेती बरसात के लिए गर्मी के सीजन से ही शुरू कर देते हैं उनकी फसलें भी बर्बाद हो गई हैं। अभी भी बारिश इतनी हो नहीं रही है। टमाटर की जो फसल है भी, उसमें फूल लग रहे हैं तो गर्मी में झड़ जा रहे हैं। फलों में कीड़े लग जा रहे हैं, फलों में सड़न आ रही है, यही वजह है कि टमाटर महंगा होता जा रहा है। 

जिस टमाटर के इन दिनों देश में भाव बढ़े हुए हैं उस टमाटर की खेती के मामले में चीन सबसे आगे है। चीन दुनिया में सबसे ज्यादा टमाटर का उत्पादन करता है। फिर इसके बाद भारत दूसरे नंबर पर है। भारत में आलू के बाद सबसे ज्यादा तादाद में अगर कोई फसल उगाई जाती है या किसी फसल का उत्पादन होता है तो वह है टमाटर। इसके अलावा कृषि उद्यान विस्तार अधिकारी बताते हैं कि टमाटर अगर देश की बात की जाए तो मध्य प्रदेश में भी काफी तादाद में टमाटर का उत्पादन किया जाता है और लगातार टमाटर का रकबा प्रदेश में बढ़ता जा रहा है। 

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.